MCD
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: दिल्ली चुनाव आयोग (Delhi Election Commission) ने एमसीडी चुनाव (MCD Election) की तारीखों का ऐलान नहीं किया है। बुधवार को आयोजित प्रेस वार्ता में राज्य चुनाव अधिकारी एसके श्रीवास्तव ने कहा कि केंद्र सरकार तीनों नगर निगमों (Municipal Corporations) को एक करने का विचार कर रही है जिसके कारण हम अभी तारीखों का ऐलान नहीं कर रहे हैं। एमसीडी के चुनाव (MCD Election) की तारीखों का ऐलान नहीं करने को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने केंद्र सरकार (Modi Government) और भाजपा (BJP) पर हमला बोला है।

    MCD Election: करा रहे कानून जांच 

    श्रीवास्तव ने कहा, “चूंकि केंद्र सरकार ने कुछ ऐसे मुद्दे उठाए हैं जिनकी कानूनी रूप से हमारे द्वारा जांच की जानी बाकी है, हम अभी एमसीडी चुनाव (MCD Election) की तारीखों की घोषणा नहीं कर पाएंगे। हमें कुछ और दिन लगेंगे। हमें 18 मई से पहले चुनाव कराना है।”

    उन्होंने कहा, “हम चुनाव स्थगित नहीं कर रहे हैं। अगर 18 मई से पहले नगर निगमों का एकीकरण होता है, तो हमें स्थिति की जांच करनी होगी। इसलिए हमें इस पर कानूनी राय लेने के लिए अभी समय चाहिए।”

    पीएम मोदी नहीं कराएंगे चुनाव 

    एमसीडी चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं करने पर अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार और भाजपा पर हमला बोला है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, “भाजपा भाग गयी। MCD चुनाव (MCD Election) टाल दिया, हार मान ली। दिल्ली वाले खूब ग़ुस्सा हैं। कह रहे हैं इनकी हिम्मत कि चुनाव ना करायें? अब इनकी ज़मानत ज़ब्त करायेंगे। हमारे सर्वे में अभी 272 में से 250 सीट आ रहीं थीं। अब 260 से ज़्यादा आएँगी। पर चुनाव आयोग को भाजपा के दबाव में नहीं आना चाहिए था।”

    प्रधानमंत्री मोदी पर हमला बोलते हुए केजरीवाल ने कहा, “क्या केंद्र सरकार किसी चुनाव को टालने या रद्द करने के लिए किसी चुनाव आयोग को “निर्देश” दे सकती है? किस प्रावधान के तहत? क्या ये “दिशानिर्देश” चुनाव आयोग पर बाध्यकारी हैं? चुनाव आयोग दबाव में क्यों झुक रहा है? मोदी जी अब इस देश में चुनाव भी नहीं करायेंगे?