Dengue picks up speed in Delhi, more than 100 new cases registered
File pic

    Loading

    नई दिल्ली : दिल्ली में डेंगू (Dengue) के मामलों में वृद्धि दर्ज की गयी है और पिछले एक सप्ताह में 100 से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं जिससे शहर में मच्छर जनित रोग के मामलों की संख्या इस साल अब तक 400 के करीब पहुंच गयी है। नगर निगम की सोमवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने अकेले 17 सितंबर तक डेंगू के 152 मामले आए हैं। शहर में नौ सितंबर तक डेंगू के 295 मामले दर्ज किए गए थे। 

    रिपोर्ट के अनुसार, पिछले एक सप्ताह में डेंगू के 101 नए मामले दर्ज किए गए। इस साल 17 सितंबर तक आए 396 मामलों में से 75 मामले अगस्त में दर्ज किए गए। इस बीमारी के कारण इस साल अभी तक किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। डेंगू के मामले आमतौर पर जुलाई और नवंबर के बीच आते हैं और कई बार दिसंबर तक भी इसके मामले आते हैं। 

    नगर निगम अधिकारियों ने बताया कि इस साल मच्छरों के प्रजनन के लिए अनुकूल मौसम परिस्थितियां होने के कारण सामान्य समय से पहले ही डेंगू के मामले दर्ज किए गए। राष्ट्रीय राजधानी में पिछले साल डेंगू के 9,613 मामले दर्ज किए गए थे, जो 2015 के बाद से मच्छर जनित बीमारी के सबसे अधिक मामले थे। इसके साथ ही पिछले साल 23 मरीजों की मौत हुई थी जो 2016 के बाद से सबसे अधिक है। (एजेंसी)