delhi-pollution
दिल्ली में बारिश-प्रदुषण

Loading

नई दिल्ली: जहां एक तरफ राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के बीच दिल्ली और उसके आस पास के इलाकों में देर रात झमाझम बारिश हुई है। वहीं इस सुकून वाले बारिश के बाद अब मौसम साफ हो चूका है, लेकिन बढ़ते वायु प्रदूषण से राहत अब भी नहीं है। हालांकि वहीं ठंडी और तेज हवाओं की वजह से ठंड का अहसास भी अब बढ़ चूका है। इसके साथ ही आज IMD यानि भारत मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो दिल्ली में आज भी बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

दिल्ली में फिर AQI 400 पार

गौरतलब है कि दिल्ली में AQI अब भी 400 के पार पर टिका है और सफर ऐप के मुताबिक ओवरऑल एयर क्वॉलिटी आज 407 दर्ज किया गया है, जो गंभीर श्रेणी में है। नोएडा में तो स्थिति और भी चिंताजनक है। यहां आज सुबह एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 475 दर्ज किया गया, वहीं हरियाणा के गुरुग्राम में AQI 386 दर्ज किया गया है, जो बहुत खराब की श्रेणी में है।

इधर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई है। आज अशोक विहार में AQI 462, आरके पुरम में 461, पंजाबी बाग में 460 और ITO में 464 पर टिका है। यह भी बता दें की राजधानी में बीते गुरुवार को 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 437 दर्ज किया गया था, जोकि ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है।

बताते चलें कि दिल्ली में ‘केजेरिवाल सरकार’ ने शहर में खतरनाक वायु प्रदूषण से निपटने के लिए कृत्रिम बारिश की प्रक्रिया पर आने वाले पूरे खर्च को वहन करने का फैसला किया है और मुख्य सचिव को आज सुप्रीम कोर्ट के सामने सरकार के इस विचार को पेश करने का निर्देश भी दिया गया है।