France, Emmanuel Macron, Narendra Modi, Republic Day 2024
आज गुलाबी शहर में मोदी-मैक्रों (प्रतीकात्मक)

Loading

जयपुर: 75वें गणतंत्र दिवस (75th Republic Day) मौके पर आज अपने दो दिवसीय दौरे पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) भारत आ रहे हैं। जहां पर वे जयपुर से अपने भारत भ्रमण की शुरूआत करेंगे और आगामी गणतंत्र दिवस की संध्या के मुख्य अतिथि भी होगें। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और फ्रांस के राष्ट्रपति के बीच होटल ताज रामबाग पैलेस में द्विपक्षीय चर्चा भी होने वाली है।

जानिए कैसा रहेगा पहले दिन का शेड्यूल

आज 25 जनवरी को विदेशी मंत्रालय के शेड्यूल के मुताबिक, आज फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों का विदेशी विमान दोपहर 2:30 बजे जयपुर हवाईअड्डे पर उतरेगा। इस दौरान पीएम मोदी उनका स्वागत बृहस्पतिवार शाम करीब 5:30 बजे करेंगे और दोनों रात करीब 8:50 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे। आज के दौरे के लिए राजस्थान सरकार ने आम पर्यटकों के लिए आमेर किला को बंद कर दिया है। दोनों नेता जयपुर में जंतर-मंतर, हवा महल और आमेर का किला घूमेंगे। एक रोड शो और रात्रिभोज करने के बाद दिल्ली के लिए रवाना होगें। 

26 जनवरी के मुख्य अतिथि के तौर पर मैक्रों, पीएम मोदी के साथ आयोजन में शामिल होंगे।

इन विषयों पर कर सकते है चर्चा 

जयपुर में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्यूल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रक्षा, सुरक्षा, व्यापार, जलवायु परिवर्तन, स्वच्छ ऊर्जा और छात्रों और पेशेवरों के वीजा संबंधी क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने जैसे विषयों पर चर्चा कर सकते है। दोनों देशों के बीच पारस्परिक सहयोग बनाने के लिए दोनों देशों के बीच बातचीत हो सकती है। इसके अलावा दोनों पक्षों के बीच 26 राफेल-एम,लड़ाकू जेट और तीन फ्रांसीसी-डिजाइन वाली स्कॉर्पीन पनडुब्बियों की खरीद के लिए दो मेगा रक्षा सौदों को लेकर भी बातचीत हो सकती है।