LPG and CNG
File Photo

    Loading

    गांधीनगर. दिवाली (Diwali) के त्योहार और विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) से पहले गुजरात सरकार (Gujarat Government) ने जनता को बड़ा तोहफा दिया है। राज्य सरकार ने मंगलवार को सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) पर लगने वाले मूल्य वर्धित कर (वैट) में 10 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की है। साथ ही दो LPG सिलेंडर मुफ्त देने का भी फैसला लिया है।

    गुजरात सरकार में मंत्री जीतू वघानी (Gujarat Minister Jitu Vaghani) ने कहा कि, इस फैसले से महिलाओं समेत नागरिकों को करीब एक हजार करोड़ रुपये की राहत मिलेगी।

    वघानी ने कहा कि, राज्य सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत प्रति वर्ष दो सिलेंडर मुफ्त देने के अपने निर्णय की भी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि राज्य में 38 लाख महिला लाभार्थियों को देखते हुए यह फैसला किया गया है।

    मंत्री ने कहा कि गैस सिलेंडर के लिए कुल 650 करोड़ रुपये की राहत दी जाएगी। CNG के VAT में 10 प्रतिशत की कमी से इसमें 6 से 7 रुपये प्रति किलो की राहत मिलेगी। जबकि, PNG में 5 से 5.5 रुपये प्रति किलो की राहत मिलेगी। वहीं, उज्ज्वला योजना के तहत एक साल में कुल 2 गैस सिलेंडर मुफ्त में दिए जाएंगे। सिलेंडर की राशि सीधे बैंक खातों में जमा की जाएगी।