गुजरात में मतदान शुरू, दूसरे चरण में आज 2.51 करोड़ वोटर तय करेंगे 833 प्रत्याशियों की किस्मत

    अहमदाबाद: गुजरात विधानसभा (Gujarat Assembly) के लिए आज दूसरे चरण का मतदान शुरू हो गया है। करीब 2.51 करोड़ वोटर 833 प्रत्याशियों (candidates) की किस्मत  तय करेंगे। राजनीतिक दलों के भाग्य का फैसला गुजरात (Gujarat) की जनता तय करने जा रही है। आखिर गुजरात में किसकी सरकार बनेगी। मध्य और उत्तर गुजरात के 14 जिलों में फैले 93 निर्वाचन क्षेत्रों (93 constituencies) में मतदान (Voting) हो रहा है। इससे पहले पहले चरण का चुनाव हो चुका है। वोटों की गिनती (counting of votes) आठ दिसंबर को होगी। 

    वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए सोमवार को हो रहे मतदान के मद्देनजर मतदाताओं से बड़ी संख्या में मताधिकार का उपयोग करने का आह्वान किया।

    पीएम मोदी ने किया ट्वीट 

    पीएम ट्वीट किया कि गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में मतदान करने वाले सभी लोगों, विशेष रूप से युवा और महिला मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं। वह अहमदाबाद में अपना वोट डालेंगे।  

    93 सीटों पर मतदान जारी 

    गुजरात के अहमदाबाद, वडोदरा और गांधीनगर सहित गुजरात के 14 जिलों की 93 सीटों पर सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गया है। इस चरण में 69 महिलाओं सहित कुल 833 उम्मीदवार चुनाव-मैदान में हैं। चुनाव आयोग ने मतदान के लिए 26 हजार से अधिक केंद्र बनाए गए हैं। इस चरण में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और सात मंत्रियों सहित कई प्रमुख नेताओं के राजनीतिक भाग्य का फैसला होगा। 

    इन बड़े नेताओं का तय होगा भाग्य 

    अन्‍य भाजपा नेताओं में हार्दिक पटेल और अल्पेश ठाकुर भी चुनाव मैदान में हैं। कांग्रेस नेता सुखराम राठवा तथा जिग्नेश मवानी, आम आदमी पार्टी के भरत सिंह वाखला और भीमा भाई चौधरी भी इस चरण में उम्‍मीदवार हैं।   

    हार्दिक पटेल ने घर में की पूजा 

    बीजेपी उम्मीदवार हार्दिक पटेल ने मतदान करने से पहले अहमदाबाद में अपने घर पर पूजा की। उन्होंने कहा कि मैं सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि वो मतदान जरूर करें। बीजेपी ने जो गुजरात के लिए काम किया है तो सभी गुजराती बीजेपी को वोट दें। वहीं वडोदरा के मेयर और बीजेपी प्रत्याशी केयूर रोकड़िया ने जेतालपुर में वोट डाला। 

    कांग्रेस कर रही दावा 

    कांग्रेस प्रत्याशी भरत सिंह सोलंकी ने बोटाड में अपना वोट डाला। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में कांग्रेस को जबरदस्त समर्थन मिला था और आज भी हर बूथ पर मतदाताओं की भीड़ है, कांग्रेस को जबरदस्त समर्थन मिल रहा है आने वाले 8 तारीख को कांग्रेस को भारी बहुमत मिलेगा।