gujarat
Pic: ANI

    नई दिल्ली. आज यानी गुरूवार 1 दिसंबर को गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Vidhansabha Elections) के पहले फेज में राज्य की 89 सीटों पर मतदान शुरू हो चूका है। आज राज्य के 19 जिलों में की इन सीटों पर 788 उम्मीदवार फिलहाल मैदान में हैं। इस बार इस पहले फेज में दो करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मत का इस्तेमाल करेंगे। गौरतलब है कि पहले फेज की कुल 89 सीटों में से इस बार BJP के पास सबसे ज्यादा 58, कांग्रेस के पास 26 और BTP के पास 2, NCP के पास सिर्फ 1 सीट है।

    सुबह 8 बजे से ही वोटिंग शुरू 

    प्रशासन द्वारा दी गयी जानकारी पहले फेज की वोटिंग के लिए 25393 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इन पर आज सुबह 8 बजे से ही वोटिंग शुरू हो गई। यह शाम 5 बजे तक आज चलेगी। इसके साथ ही आज 788 उम्मीदवारों किस्मतEVM में कैद होने जा रही है। इस बार पहले चरण में 339 निर्दलीय भी मैदान में हैं। इस पहले चरण में जिन 89 सीटों पर मतदान होने जा रहा है, वहां 2017 के चुनाव में BJP ने 48 पर जीत हासिल की थी। वहीं कांग्रेस ने यहां 40 सीटें जीती थीं। 

    PM मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का ट्वीट 

    वहीं आज UP में मतदान को लेकर, PM मोदी ने ट्वीट कर कहा कि, “आज गुजरात में पहले चरण के लिए वोटिंग है। मैं आज मतदान करने वाले सभी लोगों, खास तौर से पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील करता हूं।” इसके साथ ही गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया कि, “पिछले दो दशकों में गुजरात विकास और शांति का पर्याय बना है, जिसपर हर भारतीय को गर्व है। लेकिन यह गुजरात वासियों द्वारा चुनी मजबूत सरकार के कारण संभव हो पाया। मैं प्रथम चरण के मतदाताओं से अपील करता हूं कि इस विकासयात्रा को जारी रखने के लिए अभूतपूर्व उत्साह और संख्या में मतदान करें।”

    उम्मीदवारों का गणित 

    गुजरात चुनाव के सीटों और प्रत्याशियों का गणित देखें तो इसके पहले चरण की 89 सीटों पर इस बार कुल 788 उम्मीदवार मैदान में हैं। 70 महिलाएं उम्मीदवार और 339 निर्दलीय प्रत्याशी भी यहां चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी और कांग्रेस ने सभी 89 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं जबकि ‘आप’ ने 88, बसपा ने 57 और असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल-मुस्लिमीन (AIMIM) से 6 उम्मीदवार भी इस बार मैदान में टाल ठोक रहे हैं। इसके अलावा सपा यहां एक सीट पर निर्दलीय कैंडिडिट को समर्थन कर रही है तो बीटीपी ने भी अपने प्रत्याशी उतार रखे हैं। 

    मतदाताओं का समीकरण

    अब अगर मतदाताओं का समीकरण समझें तो, गुजरात में फिलहाल कुल 4,91,35,400 वोटर्स हैं। जिनमें पहले चरण में 2,39,76,670 मतदाता वोट डालेंगे। पहले चरण में 18-19 वर्ष की आयु के 5।74 लाख मतदाता और 99 वर्ष से ज्यादा आयु के 4,945 मतदाता शामिल हैं। इस तरह कुल 14,382 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा, जिनमें से 3,311 शहरी और 11,071 ग्रामीण क्षेत्रों में केंद्र बनाए गए हैं।