Cheetah
File Photo: PTI

Loading

भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में मंगलवार को एक मादा चीता (Female Cheetah) की मौत हो गई। दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से लाया गया, ‘दक्ष’ नामक चीता पार्क के अंदर अन्य चीतों के साथ लड़ाई में मारा गया। मेडिकल टीम के बेहतरीन प्रयासों के बावजूद दक्ष को बचाया नहीं जा सका। आज करीब 12 बजे उसकी मौत हो गई। पिछले तीन महीनों में नेशनल पार्क में चीते की मौत की यह तीसरी घटना है।

मध्य प्रदेश के मुख्य वन संरक्षक जेएस चौहान ने कहा, “दक्षिण अफ्रीका से लाई गई एक महिला चीता दक्ष की कूनो नेशनल पार्क में मौत हो गई है। यह अब तक की तीसरी मौत है।”

अधिकारी ने कहा, “केएनपी की एक निगरानी टीम ने सुबह दक्ष को घायल अवस्था में पाया। उन्हें तुरंत आवश्यक दवा और उपचार दिया गया, लेकिन दोपहर 12 बजे के आसपास उनकी मौत हो गई।”

अधिकारी ने कहा कि, “दक्ष को एक नंबर बाड़े में छोड़ने के बाद दो नर चीतों वायु और अग्नि को इस बाड़े में उससे संबंध बनाने के लिए छोड़ा गया था, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि नर चीते इस प्रक्रिया के दौरान हिंसक हो गए जो एक सामान्य बात है। ऐसे में निगरानी दल के लिए मादा चीते की मौत के वक्त दखल देना मुश्किल है।”

गौरतलब है कि इस साल मार्च और अप्रैल में दो चीतों की मौत हो गई। बंदी नस्ल के चीता ‘साशा’ की मार्च में किडनी की बीमारी से मौत हो गई थी, जबकि दूसरे चीता ‘उदय’ की अप्रैल में नेशनल पार्क में बीमार पाए जाने के बाद इलाज के दौरान मौत हो गई थी।

उल्लेखनीय है कि दक्षिण अफ्रीका से एमपी कुनो नेशनल पार्क में चीतों की बड़ी आबादी का विस्तार करने और पूर्व रेंज राज्य में चीतों को फिर से पेश करने की पहल के तहत बीस चीतों को लाया गया था।