524 buildings in Navi Mumbai declared dangerous, occupants asked to vacate

Loading

ठाणे: नवी मुंबई (Navi Mumbai) नगर निगम ने शहरी क्षेत्र के विस्तृत सर्वेक्षण के बाद अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाली 524 इमारतों (Buildings) को खतरनाक घोषित किया है। नगर निकाय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। नवी मुंबई नगर निगम के आयुक्त राजेश नार्वेकर की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, इन भवनों में से 61 सी-1 श्रेणी (सबसे खतरनाक, रहने के लिए अनुपयुक्त तथा तत्काल गिराए जाने की आवश्यकता) में आते हैं।

वहीं 114 सी-2ए श्रेणी (खाली करने तथा संरचनात्मक मरम्मत की आवश्यकता), 300 सी-2बी (बिना खाली कराए मरम्मत की जरूरत) और 49 सी-3 श्रेणी (मामूली मरम्मत की जरूरत) में आते हैं। नगर निकाय के अनुसार, सी-1 श्रेणी में आने वाले भवनों की बिजली और पानी की आपूर्ति तुरंत काट दी जाएगी। इन इमारतों को तत्काल गिराया जाएगा।

विज्ञप्ति के अनुसार, खतरनाक इमारतों के मालिकों और इनमें रहने वालों को परिसर खाली करने के लिए कहा गया है ताकि किसी भी दुर्घटना तथा जनहानि को टाला जा सके। सी-1 के अलावा अन्य श्रेणियों के भवनों को मरम्मत की जरूरत है जिसके बाद नगर निकाय उन्हें रहने के लिए उपयुक्त होने का प्रमाणपत्र देगा और फिर लोग उसमें दोबारा रहने आ पाएंगे। (एजेंसी)