AJIT-SHARAD
कौन जीतेगा बाजी...

Loading

नई दिल्ली/मुंबई: जहां एक तरफ शिवसेना (Shiv Sena)) के बागी विधायकों की अयोग्यता पर बीते बुधवार को फैसला आ चुका है। इस बाबत महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर राहुल नार्वेकर (Rahul Narwekar) ने अपने फैसले में कहा है कि शिवसेना (शिंदे गुट) ही असली शिवसेना है। जिसके बाद बाद उन्होंने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde  समेत 16 शिवसेना विधायकों को अयोग्य ठहराने की उद्धव ठाकरे गुट की याचिका को खारिज कर दिया। इस तरह महाराष्ट्र की राजनीति का एक बड़ा और ख़ास अध्याय बंद हो गया है। 

हालांकि, भले ही महाराष्ट्र की सियासत का एक ही अध्याय अपने इतिश्री पर पंहुचा हो, मगर फिलहाल एक दूसरा अध्याय शुरू होने को है। जी हां, शिवसेना के बाद अब अगली बारी है राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी यानी NCP विधायकों की। शरद पवार (Sharad Pawar) की पार्टी NCP ने अब अजित पवार (Ajit Pawar) गुट वाले NCP विधायकों की अयोग्यता को लेकर स्पीकर राहुल नार्वेकर को अपनी याचिकाएं दी हैं। सूत्रों की मानें तो NCP विधायकों के अयोग्यता वाले मामले पर 31 जनवरी तक फैसला आ सकता है। स्पीकर नार्वेकर इस मामले पर भी अपना फैसला सुनाने को तैयार हैं।

विधायकों की अयोग्यता को लेकर कार्यवाही होगी शुरू 

अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विधानसभा सचिवालय के रिकॉर्ड के अनुसार इस मामले पर कार्यवाही की शुरुआत बीते 6 जनवरी को ही हो गई थी। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि 18 जनवरी से पहले NCP के दोनों गुट गवाहों और हलफनाओं की लिस्ट का आदान-प्रदान करने वाले हैं। जानकारी के अनुसार गवाहों से पूछताछ आगामी 20 जनवरी को की जाएगी, जबकि उत्तरदाताओं से पूछताछ के लिए आगामी 23 जनवरी की तारीख को तय किया गया है। 

क्या इस युद्ध का भी हो जाएगा फैसला 

इसके बाद बताया जा रहा है कि NCP विधायकों की अयोग्या को लेकर अंतिम सुनवाई आगामी 25 जनवरी से शुरू होगी और 27 जनवरी को समाप्त होगी। इसके बाद स्पीकर अपना फैसला सुनाएंगे। दरअसल बीते साल 2023 को सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल अक्टूबर में स्पीकर को निर्देश दिया था कि वह 31 जनवरी, 2024 तक अपना फैसला सुनाएं।