Vijaywada Dhanteras Market
File Photo : PTI

अकोला. क्रिश्चन धर्मियों का पवित्र त्यौहार क्रिसमस निमित्त अकोला महानगर के विविध चर्चों में तथा घरों में आकर्षक बिजली की रोशनी की जा रही है. इसके साथ ही क्रिसमस के लिये अकोला महानगर के अनेक प्रतिष्ठान सजाए गये हैं. अकोला में विगत 160 वर्षों की ऐतिहासिक क्रिश्चन कालोनी में भी आकर्षक आकाशदीप, कंडील, रंगबिरंगी बिजली की जगमगाहट के साथ रोशनी की जाती है. प्रभु ईसा मसीह का जन्मदिन – क्रिसमस यह त्यौहार 25 दिसंबर को अकोला सहित जिले में भी मनाया जाएगा.

इस त्यौहार के निमित्त सजाए गए क्रिसमस ट्री, सांताक्लॉज के कपडे, गिफ्ट के साथ-साथ छोटे बच्चों के साथ ही बड़ों को भी काफी आकर्षण रहता है. आज भी पालक छोटे बच्चों को उनकी रुचि के अनुसार गिफ्ट देते हैं. सांताक्लॉज की गिफ्ट को लेकर छोटे बच्चें मग्न हो जाते हैं. क्रिसमस के त्यौहार पर क्रिश्चन बंधुओं के प्रत्येक घरों में त्यौहार का स्वागत करने की तैयारी की जा रही है.

अकोला महानगर के सभी चर्चों को सजाया जा रहा है. इसी तरह घरों का भी रंगरोगन किया जा रहा है. जिसके बाद आकर्षक बिजली की प्रकाश व्यवस्था की जाएगी. त्यौहार के लिये अकोला व जिले के सभी बाजारों में भी सजावट के साथ-साथ गिफ्ट आर्टीकल व अन्य सामग्री बिक्री के लिये उपलब्ध है. बाजारों में ग्राहकों की भीड़ देखी जा रही है.

अकोला महानगर के महात्मा गांधी मार्ग पर बाजार में छोटे-बड़े आकार के क्रिसमस ट्री, जिंगलबेल्स, चांदनी, सांताक्लॉज के शर्ट, शुभकामना पत्र, सांताक्लॉज की टोपी, कपडे, चॉकलेटस्, केकस, कैडबरी, सजावट की सामग्री, विविध रंगों की मोमबत्तियां और डिजाइनर जिंगल बेल्स उपलब्ध हैं. इनकी खरीदी के लिये क्रिश्चन बंधुओं की भीड़ उमड़ रही है. क्रिसमस के दिन केक बेकरियों में विविध फ्लेवर में तथा विविध आकार के सादे केक, पेस्ट्री भी विविध सजावट के साथ उपलब्ध है.

क्रिसमस की तैयारियों के लिए केवल चार दिन शेष बचे हैं. जिससे क्रिश्चन समाज के लोगों की त्यौहार की तैयारी शुरु है. क्रिश्चन कालोनी के घरों के साथ साथ शहर के विविध क्षेत्रों में रहनेवाले क्रिश्चन समाज बंधुओं के घरों को और चर्चों को सजाने का काम किया जा रहा है. जिससे क्रिश्चन कालोनी तथा अन्य परिसर प्रकाशमान होकर जगमगाएंगे. इस त्यौहार के निमित्त अकोला के 8 चर्च और अकोला जिले के कुल मिलाकर 30 चर्चों में क्रिसमस त्यौहार की तैयारी शुरू होने की जानकारी मिली है.

आगामी कुछ दिनों तक सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करते हुए विविध धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इसी तरह बाजारों में क्रिसमस की शुभकामनाओं को लेकर विविध प्रकार के शुभकामना पत्र, ग्रीटिंग कार्ड भी उपलब्ध हैं. क्रिश्चन समाज के साथ साथ सभी क्षेत्रों में क्रिसमस को लेकर उत्साह देखा जा रहा है. यह उल्लेखनीय है.