पश्चिम विदर्भ के लिए चना खरीदी का लक्ष्य 5 लाख क्विंटल बढ़ा, MLA सावरकर का प्रयास सफल

Loading

अकोला. इस सीजन में सरकार के आधार मूल्य प्रति क्विंटल 5,335 रु. पर चने की खरीद चल रही है. चूंकि बाजार में चने का भाव कम है, इसलिए सरकारी खरीद को जबर्दस्त प्रतिसाद मिल रहा है. जिसे देखते हुए अब तक दो बार लक्ष्य बढ़ाना पड़ा है. अब विधायक रणधीर सावरकर के प्रयास से  5 लाख क्विंटल चना खरीदी का लक्ष्य बढ़ाकर अकोला जिले में किसानों से एक लाख क्विंटल चना खरीदा जाएगा. यह जानकारी भाजपा प्रदेश महासचिव, विधायक रणधीर सावरकर ने दी है.

उन्होंने बताया कि, चने के बकाया में 87 करोड़ 57 लाख का भुगतान किया गया है. नाफेड द्वारा आठ से नौ एजेंसियों के माध्यम से सरकारी चने की खरीदी की जा रही है. जिले में मार्केटिंग फेडरेशन, विदर्भ मार्केटिंग फेडरेशन, किसान कंपनियों ने प्रत्येक तहसील में खरीद केंद्र स्थापित किए हैं. राज्य में अब तक खरीद का आंकड़ा 65 लाख क्विंटल से अधिक है.

इस साल उत्पादकता के 25 फीसदी के खरीद मानदंड को लेकर दिक्कत थी, तदनुसार, प्राप्त हुआ पहला लक्ष्य पहले ही प्राप्त कर लिया गया है. उसके बाद कई दिनों तक चने की खरीदी बंद रही. जिससे इस संबंध में विधायक सावरकर ने उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से लगातार बात की और किसानों को न्याय दिलाने की कोशिश की, जिसे सफलता मिली. एक बार लक्ष्य बढ़ाने के बाद भी पंजीकृत किसानों की संख्या पूरी नहीं हो पाने के कारण दूसरी बार खरीदी का लक्ष्य बढ़ाया गया है.

विधायक सावरकर के प्रयास से विदर्भ के किसानों को दूसरी बार न्याय मिला है. महात्मा ज्योतिबा फुले कर्जमाफी योजना के तहत भी किसानों के खातों में राशि जमा होने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. जिससे तकनीकी समस्या दूर होने के बाद किसानों को न्याय मिलेगा, यह विश्वास विधायक सावरकर ने व्यक्त किया. 

चना खरीद का लक्ष्य

अकोला जिले के लिए चना खरीदी का लक्ष्य एक लाख क्विंटल बढ़ाया गया है. इसी तरह बुलढाना और अमरावती जिले के लिए प्रत्येक डेढ़ लाख, यवतमाल जिले के लिए 70 हजार क्वि., वाशिम जिले के लिए 30 हजार क्वि. लक्ष्य बढ़ाकर दिया गया है. तदनुसार, खरीद प्रक्रिया जारी रहेगी. इस सीजन में नाफेड की यह खरीदारी 11 जून तक जारी रहेगी. विधायक रणधीर सावरकर ने यह जानकारी दी. चना खरीदी का लक्ष्य बढ़ाने पर विधायक सावरकर ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे व उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का आभार व्यक्त किया है.