Estimates of 10% increase in Soybean Sowing Area: Processors
File Photo

    Loading

    • किसानों का कहना है दाम कम होने से उत्पादन खर्च भी नहीं निकल पा रहा है

    अकोला. इस वर्ष अत्यधिक बारिश होने के कारण पहले ही खरीफ फसलें खराब हो गयीं, किसानों का भारी नुकसान हुआ है, इसके बाद किसानों ने जब सोयाबीन की फसल की कटाई शुरू की तब वापसी की बारिश के कारण फिर एक बार किसानों का नुकसान हुआ है और सोयाबीन की फसल बारिश से गीली हो जाने के कारण सोयाबीन की गुणवत्ता पर उसका असर पड़ा है.

    इस तरह किसानों को एक बार फिर आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा है. जिन किसानों ने अपने खेतों में सोयाबीन की फसल काट कर रखी थी वापसी की बारिश के कारण वह सोयाबीन भी खराब हो गया. सोयाबीन के दानों में नमी होने के कारण सोयाबीन के दाम कम हो गए. इस कारण बारिश के कारण खराब हुआ सोयाबीन 3 हजार से लेकर 4 हजार रू. क्विंटल तक बिक रहा है.

    इसी जगह अच्छी क्वालिटी के सायोबीन को करीब 5,500 रू. प्रति क्विंटल के दाम मिल रहे हैं. एपीएमसी में सोयाबीन की आवक बढ़ी है. जानकारी के अनुसार अकोला और मुर्तिजापुर की एपीएमसी में सोयाबीन को अच्छे दाम मिल रहे हैं. इसी तरह जो सोयाबीन बारिश के कारण खराब हुआ है उसे बहुत ही कम दामों में खरीदा जा रहा है. 

    अनेक क्षेत्रों में स्थिति खराब

    प्राप्त जानकारी के अनुसार वापसी की बारिश के कारण अनेक क्षेत्रों में सोयाबीन की फसल खराब हुई है. इस वर्ष जिले भर में 2 लाख 29 हजार 182 हेक्टेयर क्षेत्र में सोयाबीन की बुवाई की गयी है. इस क्षेत्र में से कई हेक्टेयर क्षेत्र में सोयाबीन का अक्टूबर माह में हुई बारिश के कारण नुकसान हुआ है. यह उल्लेखनीय है कि जिले की कई बाजार समितियों में जब सोयाबीन बिक्री के लिए आया था उस समय सोयाबीन के दाम 6 हजार रू. क्विंटल तक गए थे. उसके बाद अब फिर सोयाबीन के दामों में गिरावट आई है.

    किसानों से बातचीत करने पर उन्होंने बताया कि उन्हें इस वक्त सोयाबीन की फसल बहुत अच्छी होगी ऐसा अनुमान था लेकिन पहले अत्यधिक बारिश होने के कारण सोयाबीन की फसल खराब हुई उसके बाद वापसी की बारिश ने भी सोयाबीन की फसल खराब की. इस कारण अब किसानों का कहना है कि उनका उत्पादन खर्च निकल पाना भी मुश्किल है. पिछले कुछ दिनों में एपीएमसी में सोयाबीन की आवक बहुत अच्छी हुई है. अभी भी बड़ी संख्या में किसान सोयाबीन बिक्री के लिए नहीं ला रहे हैं. किसानों को उम्मीद है कि इस वर्ष निश्चित ही आने वाले समय में सोयाबीन के अच्छे दाम मिलेंगे.