Maharashtra Special Trains : Railways announces 78 more Ganpati special trains for Konkan, see full list here
Representative Photo

  • नागरिकों का सवाल 

अकोट. दर्यापुर रोड से अकोला रोड को जोड़नेवाला रेलवेपुल आवश्यक होकर उसके लिए कोई भी हलचल नही हो रही है. इसके लिए आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है. यह समस्या हल करने के लिए उप विभागीय अधिकारी श्रीकांत देशपांडे को निवेदन दिया है. संस्कृति संवर्धन समिति की ओर से 22 जुलाई 2017 से इसके लिए समय समय पर निवेदन देकर पहल की. अकोला-अकोट रेलवे ट्रैक 699/ 3-4 इस स्थान पर दर्यापुर रोड और अकोला रोड को जोड़नेवाला अंडरब्रिज आवश्यक होने पर इस मांग की दखल कब ली जाएगी? ऐसा सवाल नागरिक खड़ा कर रहे है.

सांसद संजय धोत्रे तथा तत्कालीन जिलाधिकारी आस्तिक कुमार पांडे ने यह अंडरब्रिज अतिआवश्यक होकर वह मंजूर करने का पत्र नांदेड के दक्षिण मध्य रेल के वरिष्ठ अधिकारी को भेजा था. जनरल मैनेजर ने उस समय उसके लिए आंशिक मंजूरी भी बहाल की करवाकर दी थी. उस के अनुसार 15 सितंबर 2019 को उक्त अंडरब्रिज का नक्शा उप विभागीय अधिकारी कार्यालय, अकोट नगर परिषद को सौंपकर इसके लिए अकोट नगर परिषद ने पानी की निकासी के लिए लगनेवाला खर्च देने का कबूल किया है.

लेकिन नांदेड के डिव्हीजनल रेल मैनेजर ने इस अंडरब्रिज के लिए लगनेवाला खर्च कौन देगा ऐसा प्रश्न खड़ा किया है. उस के अनुसार संस्कृति संवर्धन समिति की ओर से जिलाधिकारी जीतेंद्र पापलकर से संपर्क कर पहल की. अब इस अंडरब्रिज का कार्य कब शुरू होगा, इस ओर सभी का ध्यान लगा है. इस ओर जनप्रतिनिधि ध्यान देने की मांग नंदकिशोर शेगोकार, आनंद भोरे, संजय बोरोडे, एड. सचिन खलोकार, नितिन शेगोकार, अजय नवघरे तथा संस्कृति संवर्धन समिति के सदस्यों ने की है. 

अकोला-अकोट रेलवे ट्रैक का कार्य अब करीब करीब पूरा हुआ है. और इस मार्ग से कभी भी रेलवे शुरू हो सकती है. यह अंडरब्रिज अब नही हुआ तो भविष्य में अनेक तकलीफ हो सकती है. दुर्घटना कम होने के लिए तथा विद्यार्थी, वृद्ध, राहगीर, साइकिलसवार और एम्बुलेंस के लिए यह ब्रीज होना आवश्यक है. भविष्य में अकोला रेलवे पुल पर ट्राफिक जाम हुआ तो यह मार्ग हमेशा के लिए संजीवनी साबित हो सकता है. इस मार्ग से दर्यापुर रोड से अकोला रोड जोड़ा जा सकता है.