Smart Phones to Anganvadi Workers

Loading

अमरावती. जिले की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को नये स्मार्ट फोन मिले हैं. आंदोलन के बाद सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग ने सभी आंगनवाड़ी कर्मियों के लिए अच्छी क्वालिटी के नए स्मार्ट फोन खरीदे हैं. शासन ने जिले के लिए 3 हजार 298 मोबाइल फोन उपलब्ध कराए हैं. जिलाधीश सौरभ कटियार और जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजिता मोहपात्रा की उपस्थिति में स्मार्ट फोन वितरित किए गए.

सभी कामकाज होंगे आनलाइन

राज्य सरकार ने प्रदेश में आंगनवाड़ियों के कामकाज को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया था. आंगनवाड़ियों के अनेक कार्य ऑनलाइन किए जाते हैं जिसके लिए आंगनवाड़ी सेविका को एक मोबाइल दिया गया. महिला एवं बाल कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी पोषण ट्रैकर ऐप के माध्यम से ऑनलाइन भरनी होगी. इस ऐप में बच्चे की ऊंचाई, वजन, पोषण, गृह भ्रमण, उपस्थिति आदि की जानकारी भरी गई थी.

उल्लेखनीय है कि  हालांकि वर्षों से उपयोग किए जाने और मोबाइल फोन के ठीक से काम न करने के कारण आंगनवाड़ी कर्मियों ने विरोध किया और पुराने फोन सरकार को वापस कर दिए. उन्होंने नए स्मार्टफोन की भी मांग की थी. सरकार ने फैसला लेते हुए जिले की 3 हजार 298 आंगनवाडी कार्यकर्ताओं एवं 125 पर्यवेक्षकों को मोबाइल फोन उपलब्ध कराए हैं. 

इस अवसर पर सौरभ कटियार ने कहा कि महिला बाल विकास विभाग एक महत्वपूर्ण विभाग है और इन विभागों की सारी जानकारी ऑनलाइन होना अच्छी बात है. इस अवसर पर महिला एवं बाल कल्याण विभाग की उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. कैलास घोडके, विलास दुर्गे, वीरेंद्र गलपत, प्रतिभा माहुलकर, चित्रा वानखेड़े, योगेश वानखेड़े, शिवानंद वासनकर, विजय काले और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और पर्यवेक्षक उपस्थित थे.

अपडेट मिलेगी सभी जानकारी

जिले में आंगनवाड़ी सेविकाओं स्मार्टफोन मिलने के बाद उन्हें दैनिक रिपोर्ट के साथ तकनीकी कार्य करना सरल होगा. जानकारी ऑनलाइन भरने के बाद स्वास्थ्य विषय की जानकारी पल-पल अपडेट होती रहेगी. फिर एक बार स्मार्टफोन मिलने से आंगनवाड़ी सेविकाएं हाईटेक हो गई है. 

-संजिता मोहपात्रा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी