Anganwadi Workers Strike in Amravati

Loading

अचलपुर (सं). अचलपुर तहसील के 60 आंगनवाड़ी केंद्रों में बिजली की सुविधा नहीं है. साथ ही 7 केंद्रों पर पेयजल की सुविधा नहीं रहने से बच्चों को परेशानी हो रही है. इस ओर संबंधित विभाग ध्यान नहीं दे रहा है.

उल्लेखनीय है कि ग्रामीण अंचल सहित शहरी इलाकों के बच्चों के लिए आंगनवाड़ी केंद्र के माध्यम से पोषण आहार के साथ बेसीक तौर पर शिक्षा अर्जीत कराने के साथ ही स्वास्थ्य विषयक बातें सिखाई जाती है. गर्भवती माताओं और नवजात बालकों से लेकर छोटे-छोटे बालकों के लिए यहां अनेक उपक्रम चलाये जाते है. परंतु अधिकतर आंगनवाडी केंद्रों पर कभी घटिया दर्जे का पोषण आहार बांटा जाता है तो कभी उपयुक्त किचन नहीं रहने से अनेक मामले सामने आते हैं.

अब तो यहां नया मुद्दा सामने आया है कि 60 आंगनवाड़ी केंद्रों में अब तक बिजली की सुविधा प्रदान नहीं की गई है. साथ ही 7 केंद्रों पर पेयजल की सुविधा नहीं है. बच्चों को अपने घरों से पानी लाना पड़ रहा है. महिला व बालकल्याण विभाग अंतर्गत ग्रामीण अंचलों में 2 हजार 592 आंगनवाड़ी केंद्र कार्यान्वित है. इसमें से उक्त आंगनवाड़ी में असुविधाएं नजर आ रही है. इनमें से अनेक आंगनवाड़ी किराये मकान में है. बिजली, पानी के अलावा भी अनेक सुविधाओं का अभाव दिखाई दे रहा है.