ST Bus
File Photo

Loading

  • खुले व चिल्लर पैसों की झंझट से मिलेगा छुटकारा 
  • यात्रियों व कंडक्टर के बीच नहीं होगा विवाद 
  • अगले चरण में डेबिट कार्ड व क्रेडिट कार्ड की सुविधा

अमरावती. राज्य परिवहन निगम सभी एसटी बसों में अब यात्रियों को एसटी का टिकट ऑनलाइन पेमेंट दिया जा सकेगा. बस सीट पर बैठे-बैठे कंडक्टर के पास रहने वाली मशीन पर दर्ज क्यूआर कोड को स्कैन करते हुए यात्री द्वारा अपनी टिकट खरीदी जा सकेगी जिसके चलते खुले व चिल्लर पैसों की झंझट से छुटकारा मिलने के साथ ही यात्री एवं एसटी को इससे काफी सहुलियत होगी.

अगले चरण में कार्ड से होगा पेमेंट

एसटी महामंडल द्वारा अमरावती विभाग के डिपो से दौड़ने वाली एसटी बसों से ऑनलाइन टिकट की सुविधा शुरू की जा रही है.  रापनि के यातायात व्यवस्थापक ने विभाग नियंत्रक को हाल ही में निर्देश जारी किए है. उल्लेखनीय है कि सड़क किनारे रहने वाली चाय टपरियों से लेकर बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल तक हर ओर पैसों के ऑनलाइन लेन-देन की सुविधा है. परंतु रोजाना लाखों रुपयों का कलेक्शन रहने वाले सार्वजनिक परिवहन ने ऑनलाइन सुविधा अब तक उपलब्ध नहीं कराई है जिसे लेकर यात्रियों द्वारा कई बार सवालियां निशान उपस्थित किए जा रहे थे. वहीं एसटी बसों में भी लगभग रोजाना ही खुले पैसों को लेकर यात्रियों व कंडक्टर के बीच विवाद वाली स्थिति बन जाया करती थी जिसके चलते एसटी विभाग ने सूचना तकनीक को आत्मसात करते हुए यात्रियों को ऑनलाइन टिकट मिलने हेतु पहले चरण में क्यूआर कोड के जरिए टिकट देने की व्यवस्था सभी एसटी बसों में उपलब्ध कराई है. वहीं अगले चरण में डेबिट कार्ड व क्रेडिट कार्ड के जरिए टिकट निकालने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. ऐसे में अब एसटी कंडक्टरों को अपने पास ज्यादा नकद पैसे व चिल्लर रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

शिकायत के लिए हेल्प लाइन की व्यवस्था

ऑनलाइन टिकट निकालते समय यदि पैसे कट जाते हैं और टिकट नहीं मिलती है, तो ऐसी स्थिति में भी यात्रियों को सहायता मिलेगी.  एसटी द्वारा 400 यह हेल्पलाइन क्रमांक शुरू किया गया है. साथ ही नागरिक 8800688006 इस क्रमांक पर भी संपर्क कर सकते हैं. 

भुगतान में यात्रियों को सुविधा

एसटी महामंडल नई तकनीक को अपनाते हुए यात्रियों को ऑनलाइन टिकट देने के लिए पहले चरण में क्यूआर कोर्ड की व्यवस्था उपलब्ध करा रही है. इसके अलावा डेबिट व क्रेडिट कार्ड के जरिए यात्रियों को टिकट मिलेगी. इस सुविधा के चलते यात्रियों को चिल्लर पैसे वापिस लौटाने के संबंधी असुविधा दूर होगी.

-अभय बिहुरे, विभागीय यातायात अधिकारी, रापनि