Encroachment
File Photo

    अमरावती. सोमवार की सुबह 11 बजे नागपुरी गेट के सौदागरपुरा परिसर में उस समय मनपा के अतिक्रमण तो़डू दस्ते में हड़कंप मच गया, जब सैकड़ों फुटपाथ विक्रेता अतिक्रमण कार्रवाई का विरोध जताकर बुल्डोजर के सामने खड़े हो गए, जिन्हें बंदोबस्त में तैनात पुलिस कर्मियों ने बल प्रयोग करके वहां से खदेड़ दिया. इस दौरान पुलिस ने हवा में लाठियां घुमाई. जिससे यह कुछ पल के लिए हंगामा मच गया था.

    नोटिस ना देकर, सीधे कार्रवाई से भड़का असंतोष

     शहर में मनपा का अतिक्रमण विभाग तेज गति से अतिक्रमण हटाने की मुहिम चला रहा है. सोमवार को कार्रवाई के 8वें दिन मनपा का बुल्डोजर शहर के टांगापडाव चौक, चांदणी चौक, सौदागर पुरा, पठाण चौक क्षेत्र के अतिक्रमण निकालने के लिए दल-बल के साथ उतारा. इस कार्रवाई के दौरान सौदागरपुरा परिसर में लोगों ने मनपा की कार्रवाई का विरोध कर बुल्डोजर के सामने इकट्ठा होकर कार्रवाई रोकने की मांग करने लगे. बगैर नोटिस व पूर्व सूचना दिए अचानक दुकानों पर गजराज चलाना उचित नहीं ऐसा बोलकर फुटपाथ विक्रेताओं ने कार्रवाई का पुरजोर विरोध किया.

    हवा में छोड़ी लाठियां

    जिससे ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों ने फुटपाथ विक्रेताओं की भीड़ को तितर बितर करने के लिए बल प्रयोग करके हवा में लाठियां घुमाई. जिससे लोगों की भीड को मौके से खदेड़कर अतिक्रमण हटाने का काम किया गया. इस मार्ग पर चांदणी चौक, पठाण चौक, नागपुरी गेट परिसर में 50 से अधिक दूकानों के शेड, खोके, हाथठेले व कच्चा-पक्का अतिक्रमण ध्वस्त किया गया. नागपुरी गेट परिसर से सटे सौदागरपुरा में मवेशी पालकों ने एक कतार में कई गोठे बना रखे है. यह गोठे हटाने की कार्रवाई अतिक्रमण विभाग ने शुरू करते ही लोगों की भारी भीड उमड आयी. भारी विरोध होने के कारण गोठे हटाने के लिए एक दिन का अल्टीमेटम मवेशी पालकों को दिया गया है.

    1 दिन का दिया समय

    सौदागर पुरा परिसर में जो मवेशियों के गोठे बनाये गये है, उन्हें हटाने के लिए एक दिन का समय दिया गया है. यदि संबंधित अतिक्रमण नहीं निकाला गया, तो मंगलवार को मनपा का दल इस क्षेत्र में अतिक्रमण तोडने की कार्रवाई को अंजाम देगा, – अजय बंसेले, अतिक्रमण विभाग प्रमुख