संत गाडगेबाबा अमरावती विश्वविद्यालय शीघ्र मिलेंगे नए VC, 9 महीनों से प्रभारी के भरोसे काम

Loading

अमरावती. संत गाडगेबाबा अमरावती विश्वविद्यालय को विगत 9 महीनों से स्थायी उपकुलपति न मिलने से समिति गठित कर अब जल्द ही नए उपकुलपति का चयन किया जाएगा. महाराष्ट्र सार्वजनिक विद्यापीठ अधिनियम, 2016 धारा 11 3 के नुसार उपकुलपति पद के लिए निर्धारित की शैक्षणिक पात्रता व अनुभव की पूर्तता करने वाले प्रख्यात शिक्षातज्ञ लोगों से उपकुलपति पद के लिए आवेदन मंगाए जानेवाले हैं. आखिरकार प्रशासन ने रविवार को उपकुलपति पद के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया है. भले ही देरी से कुलगुरु चयन के लिए गठित खोज व चयन समिति काम में जुट गई है. विद्यापीठ की वेबसाइट पर 17 नवंबर 2023 तक आवेदन प्रस्तुत करने की अवधि दी गई है.

नए उपकुलपति पद के लिए प्रक्रिया शुरु होने से आगामी वर्ष में अमरावती विद्यापीठ को नए कुलगुरु मिलेंगे, ऐसे संकेत दिखाई दे रहे हैं. तत्कालीन कुलगुरु डॉ. दिलीप मालखेडे का गंभीर बीमारी से 28 जनवरी 2023 को निधन हो गया. तब से अमरावती विद्यापीठ का प्रभारी कामकाज चल रहा है. वर्तमान में नांदेड के डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर मराठवाडा विद्यापीठ के कुलगुरु डॉ. प्रमोद येवले अमरावती विद्यापीठ के कुलगुरु पद का प्रभार संभाल रहे हैं.

समिति की गई गठित

व्यवस्थापन परिषद ने नए कुलगुरु चयन प्रक्रिया संदर्भ में समिति गठित की. लेकिन इस खोज व चयन समिति का कामकाज ही धीमी गति से चल रहा है. परिणामस्वरूप कुलगुरु पद के लिए विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए काफी समय लग गया. विद्यापीठ से करीब 425 संलग्नित महाविद्यालय है. 9 महिने से स्थायी कुलगुरु नहीं रहने से विद्यापीठ सहित महाविद्यालय के विकास के लिए बहुत दिक्कत निर्माण हो रही है.