एंड्रैस हाउसर इंडिया की अनुठी पहल,  एसटीपी प्रकल्प के लिए वॉटर चैलेंज रन

    Loading

    औरंगाबाद : जिले (District) के फुलंब्री तहसील के डोणवाडा गांव के लिए मल प्रक्रिया प्रकल्प (Sewage Treatment Project)स हित ड्रैनेज सिस्टम (Drainage System) का प्रकल्प एंडै्रस प्लस हाउसर इंडिया के पहले से कार्यान्वित किया जा रहा है। इस प्रकल्प के लिए धन जुटाने के लिए कंपनी की ओर से वॉटर चैलेंज रन यह अनुठी पहल की गई।

    एंड्रैस प्लस हाउसर इंडिया और सावित्रीबाई फुले एकात्मिक विकास मंडल के माध्यम से गांव में इस प्रकल्प के लिए पहल की गई है। इसमें कई कार्य गांव में किए गए। एसटीपी प्रकल्प पूरा करने के लिए एक विशेष अनोखा उपक्रम लिया गया। कंपनी के 150 कर्मचारियों द्वारा हिस्सा लेकर वॉटर चैलेंज रन लिया गया। लगभग 5 किलोमीटर के मैराथॉन में सभी कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। गांव के प्रवेश द्वारा के 5 किलोमीटर पहले गांव वासियों ने टाल मुुंदुंग के गजर में दिंडी निकालकर कंपनी के अधिकारियों और कर्मचारियों का स्वागत किया।

    इस उपक्रम में सीआईआई महाराष्ट्र के अध्यक्ष और एंड्रैस प्लस हाउसर कंपनी के संचालक एन. श्रीराम, मराठवाड़ा अध्यक्ष प्रसाद कोकिल, मसिआ के पूर्व अध्यक्ष सुनील कीर्दक, एंड्रैस प्लस हाउसर के मार्केटिंड हेड संदिप तुलजापुरकर, मोनिका काले, सरपंच सुनीता मोकले, उपसरपंच तुकाराम पवार प्रमुख रुप से उपस्थित थे।

    निरंतर परिश्रम से सामने आया प्रोजेक्ट : एन श्रीराम

    सितंबर 2021 में शुरू हुए इस प्रोजेक्ट में हमारे साथ गांव वालों का बहुत बड़ा योगदान है।  आप सभी की सकारात्मक प्रतिक्रिया और योगदान से यह परियोजना पूर्ण हुई है। 40 लाख रुपये के इस प्रोजेक्ट में हमने गांव के हर घर को ड्रेनेज लाइन से जोड़ा है।  इस पानी को प्रोसेस करके खेती के काम में लाया जा सकता है। इससे कृषि को समृद्ध बनाने में मदद मिलेगी। हम एक कृषि प्रधान देश हैं। तो अगर कृषि समृद्ध हो जाती है, तो हम सक्षम होंगे।  आपको 20,000 रुपये प्रति एकड़ का उत्पाद मिल रहा है।  यह परियोजना इस उत्पादन को 1 लाख से अधिक तक बढ़ाने में मदद करेगी।  हमें विश्वास है कि इससे गांव समृद्ध बनेगा।

    एंड्रैस हाउसर के मार्केटिंग हेड संदिप तुलजापुरकर ने बताया कि ड्रैनेज और एसटीपी प्रकल्प का काम लगभग 90 प्रतिशत पूरा हुआ है। इसका फायदा गांव वासियों को बड़े पैमाने पर होगा। कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करते हुए सीआईआई के मराठवाड़ा अध्यक्ष प्रसाद कोकिल ने कहा कि गांव में लोग बदल कर रहे है। ऐतिहासिक विरासत पाए इस परिसर में छोटे बच्चों में विज्ञान की मिठास बढ़े, इसको लेकर विज्ञान प्रयोग शाला सीआईआई के माध्यम से उपलब्ध करायी जाएगी। साल भर में प्रयोग शाला कार्यरत होगी।

    यह जानकारी तुलजापुरकर ने दी। कंपनी के एमडी एन. श्रीराम ने कहा कि हर व्यक्ति का उत्पन्न बढ़े, पानी का प्रशन हल हो, इसके लिए आप सभी के सहकार्य से यह उपक्रम पूरा किया जा रहा है। पारंपरिक स्वागत के बाद  150 एंड्रैस प्लस हाउसर के कर्मचारी परिवार के साथ इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।