KRANTI CHOWK

    Loading

    औरंगाबाद : शहर के मुख्य मार्गों (Main Roads) में एक क्रांति चौक (Kranti Chowk) से गोपाल टी (Gopal Tea) इस मार्ग का जल्द ही कायापालट किया जाएगा। औरंगाबाद स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Aurangabad Smart City Development Corporation Limited) की ओर से सड़क का सुशोभिकरण (Beautification) के साथ ही वाहनों के लिए बेहतर  पार्किंग (Parking) व्यवस्था की जाएगी।

    स्मार्ट सिटी मिशन के स्ट्रीट्स फॉर पीपल अंतर्गत क्रांति चौक से गोपाल टी, पैठण गेट से गुलमंडी, कैनाट परिसर और एमजीएम-प्रियदर्शनी उद्यान इस चार सड़क का सुशोभिकरण किया जाएगा। क्रांति चौक से गोपाल टी हाउस सड़क का काम जल्द शुरु किया जाएगा। स्मार्ट सिटी के  उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी पुष्कल शिवम,  सहायक प्रकल्प व्यवस्थापक स्नेहा नायर, स्नेहा बक्षी, प्रकल्प सहयोगी किरण आढ़े के साथ ही आईटीडीपी ( इन्सिटिटयूट फॉर ट्रान्सपोटेेशन एंड डेवलपमेंट पॉलिसी) के अधिकारी प्रांजल कुलकर्णी और सिध्दार्थ गोडबोले ने इस मार्ग का दौरा किया। आईटीडीपी इस केंद्र सरकार के साथ ही काम करने वाले अंतर्राष्ट्रीय संस्था द्वारा इस मार्ग का डिज़ाइन निश्चित किया गया है।

    इस डिज़ाइन का प्रस्तुतीकरण इस क्षेत्र के विधायक संजय सिरसाठ को पेश किया  गया था। उन्होंने दिए हुए सुझाव और  सूचनाओं पर कुछ बदल किए गए है। इस सड़क पर पयदल चलनेवालों के लिए फूटपाथ तैयार किया जाएगा। साथ ही वृक्षारोपण, पार्किंग व्यवस्था, आसनव्यवस्था की जाएगी। मार्गदर्शक बोर्ड भी लगाए जाएंगे। यह मार्ग नागरिकों के जरुरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया जा रहा है। साथ ही इस मार्ग का सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा। उसका काम पूरा होने के बाद  नागरिकों को सैर के लिए एक नया स्थान मिलेंगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कॉप 26 इस ग्लासगो के परिषद में स्वच्छ वायु और स्वच्छ माहौल बनाने के लिए दिए हुए आश्वासन को सामने रखकर यह डिजाईन तैयार किया गया है। नेट झिरो टारगेट साध्य करने के दृष्टि से यह एक महत्वपूर्ण कदम होने का दावा स्मार्ट सिटी के उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी पुष्कल शिवम ने किया। उन्होंने कहा कि हाल ही में राज्य के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने औरंगाबाद दौरे के दरमियान कार्बन उत्सर्जन का प्रमाण कम करने के दृष्टि से कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित किया था। उसके अनुसार स्मार्ट सिटी ने शहर में काम शुरु किया है।