Aurangabad Municipal Corporation

    Loading

    औरंगाबाद : औरंगाबाद महानगरपालिका (Aurangabad Municipal Corporation) के प्रभाग रचना का प्रारुप लिक करने के मामले में राज्य के मुख्य चुनाव कमिश्नर यूपीएस मदान (Chief Election Commissioner UPS Madan) ने इस मामले में लिप्त संबंधितों पर मामला दर्ज (Case Registered) करने के आदेश दिए थे। उसके अनुसार महानगरपालिका के सहायक कमिश्नर विक्रम दराडे ने सोमवार की देर रात प्रभाग रचना (Division Rachna) का प्रारुप लिक कर गोपनीयता का भंग करने के मामले में सिटी चौक पुलिस स्टेशन (City Chowk Police Station) में शिकायत लिखाई। इसी शिकायत पर सिटी चौक पुलिस स्टेशन में महानगरपालिका में ठेका पद्धति पर कार्यरत कंप्यूटर ऑपरेटर काजी हस्तीयाज सोहेल काजी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। बता दे, कि इस मामले में औरंगाबाद पश्चिम के विधायक संजय  सिरसाठ ने राज्य के मुख्य चुनाव कमिश्नर यूपीएस मदान से सोमवार को मुलाकात कर उनसे शिकायत की थी। 

    सोशल मीडिया पर वायरल हुआ प्रभाग रचना का प्रारुप

    गौरतलब है कि इन दिनों महानगरपालिका चुनाव के लिए प्रभाग रचना प्रारुप और मैप तैयार करने का काम युद्धस्तर पर जारी है। चुनाव आयोग की ओर से उसमें बदलाव करने की सूचनाएं देने के बाद महानगरपालिका अधिकारी और कर्मचारी प्रभाग रचना प्रारुप और अन्य बाकी कार्यों के लिए महानगरपालिका अधिकारी मुंबई में मुख्य चुनाव कमिश्नर कार्यालय में है। इसी दरमियान महानगरपालिका के कुछ कर्मचारियों ने प्रभाग रचना प्रारुप को लिक कर उसे सोशल मीडिया पर वायरल किया। सोशल मीडिया पर प्रभाग रचना प्रारुप की कॉपी लिक होने से गोपनीयता का भंग हुआ था। उसके बाद सोमवार को विधायक सिरसाठ ने राज्य  के मुख्य चुनाव आयोग कमिश्नर मदान से मुलाकात कर औरंगाबाद महानगरपालिका चुनाव के लिए प्रशासन द्वारा तैयार किया हुआ प्रभाग रचना प्रारुप लिक होने पर कड़ी नाराजगी जताते हुए कड़ी कार्रवाई की मांग की थी। इस मांग पर मदान ने प्रभाग रचना प्रारुप लिक करने में लिप्त  अधिकारियों पर तत्काल मामले दर्ज करने के आदेश दिए। विधायक सिरसाठ ने राज्य चुनाव आयोग कमिश्नर को दिए ज्ञापन में बताया कि गत एक साल से महानगरपालिका चुनाव प्रलंबित है। राज्य चुनाव आयोग ने चुनाव प्रक्रिया शुरु की है। प्रभाग रचना का प्रारुप 17 मई को भेजने के आदेश चुनाव आयोग ने महानगरपालिका कमिश्नर आस्तिककुमार पांडेय को दिए थे। 

    परंतु, प्रारुप तैयार करने के लिए चुनाव आयोग की ओर से मैप मिलने में हुई देरी के चलते डेडलाइन मिस हुई। राज्य चुनाव आयोग ने दी हुई जनसंख्या और महानगरपालिका के पास स्थिर जनसंख्या में अंतर है। इसका हल निकालने के लिए महानगरपालिका के कुछ अधिकारियों को मुंबई में चुनाव आयोग कार्यालय बुलाया गया है। इसी दरमियान महानगरपालिका चुनाव के लिए प्रशासन द्वारा राज्य चुनाव आयोग के पास पेश किए हुए प्रभाग रचना प्रारुप की कॉपी सोशल मीडिया पर लिक हुई। इस पर विधायक सिरसाठ ने कड़ी नाराजगी जताते हुए इसके लिए महानगरपालिका कमिश्नर आस्तिककुमार पांडेय को जिम्मेदार ठहराया था। 

    सिटी चौक पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज 

    उधर, मुख्य चुनाव कमिश्नर यूपीएस मदान द्वारा महानगरपालिका प्रशासन को प्रभाग रचना प्रारुप लिक मामले में अपराध दर्ज करने के दिए आदेश के बाद आस्थापना विभाग के सहायक कमिश्नर विक्रम दराडे ने सोमवार की देर रात सिटी चौक पुलिस स्टेशन में शिकायत लिखाई। इसी शिकायत पर पुलिस ने प्रभाग रचना प्रारुप लिक के मामले में ठेका पद्धति पर कार्यरत कर्मचारी काजी हस्तीयाज सोहेल काजी के खिलाफ मामला दर्ज किया। इधर, गोपनियता भंग करने में महानगरपालिका के कुछ अधिकारी भी शामिल होने की चर्चा है। उन्हें बचाने का प्रयास प्रशासन द्वारा जारी होने की चर्चा महानगरपालिका में जारी थी।