Chhatrapati Sambhaji Nagar Municipal Corporation

Loading

छत्रपति संभाजीनगर: प्रॉपर्टी टैक्स ऑनलाइन जमा करने के लिए अधिक से अधिक नागरिकों को प्रेरित करने के के लिए छत्रपति संभाजीनगर महानगरपालिका प्रशासन (Sambhajinagar Municipal Administration) ने चालू वर्ष में प्रॉपर्टी टैक्स ( Property Tax) ऑनलाइन (Online) जमा करने पर 15 प्रतिशत की छुट दी हैं। उसके लिए महानगरपालिका की ऑनलाइन पोर्टल (Online Portal) कार्यान्वित की गई है।

छत्रपति संभाजीनगर महानगरपालिका कमिश्नर और स्मार्ट सिटी के सीईओ डॉ. अभिजीत चौधरी के मार्गदर्शन में महानगरपालिका और स्मार्ट सिटी द्वारा महत्व पूर्ण ई-गवर्नन्स प्रकल्प चलाया जा रहा है। इस प्रकल्प के अंतर्गत महानगरपालिका के सभी कामकाज डिजिटल करने के लिए स्थानीय स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन कार्य कर रहा है। सेवा का अधिकार कानून के अंतर्गत नागरिकों को ऑनलाइन प्रणाली द्वारा प्रॉपर्टी टैक्स भरना, पेयजल शुल्क अदा करना, शिकायत पंजीरण और निवारण शुरु किया गया है। 

मोबाइल एप से भी जमा कर सकते हैं टैक्स

महानगरपालिका उपायुक्त अपर्णा थेटे ने बताया कि अधिक से अधिक नागरिकों को ऑनलाइन तरीके का इस्तेमाल करने के लिए महानगरपालिका ने नए आर्थिक वर्ष के प्रथम दिनों में ऑनलाइन टै्क्स अदा करने पर 15 प्रतिशत छुट देने का निर्णय लिया हैं। स्मार्ट सिटी प्रकल्प के व्यवस्थापक फैज अली ने कहा कि ऑनलाइन टैक्स देने के लिए नागरिक महानगरपालिका की  वेबसाइट पर जाकर अथवा स्मार्ट नागरिक मोबाइल एप के माध्यम से भी ऑनलाइन टैक्स का पेमेंट कर सकते हैं। यहां संपत्ति आईडी क्रमांक डालने पर प्रॉपर्टी टैक्स देने के लिए विस्तृत जानकारी मिलेगी। कुछ ही पलों में आप ऑनलाइन टैक्स जमा कर देंगे। इसकी जानकारी एसएमएस द्वारा उपलब्ध होगी। इस बारे में मदद लगने पर नागरिक 155304 इस हेल्प लाइन कॉल कर सहायता लेने की अपील उपायुक्त अपर्णा थेटे ने की है।