सीएमआईए की ओर से मराठवाड़ा के विकास के लिए सीईओ परिषद का आयोजन, देश की प्रमुख कंपनियों के सीईओ ने शहर के उद्यमियों से साधा संवाद

Loading

छत्रपति संभाजीनगर: पिछले कुछ वर्षों में देश ने काफी आर्थिक प्रगति की है और औद्योगिक क्षेत्र में इसकी उपलब्धियों को दुनिया भर में देखा जा रहा है। जो विकास समाज के कुछ खास लोगों तक ही सीमित था, वह अब सर्वसमावेशी हो गया है और औद्योगिक जगत की प्रगति का यह स्वर्ण युग है। उद्यमी, स्टार्टअप देश की आर्थिक प्रगति में प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं और आज भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन रहा है। यह मत देश के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी और कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने  यहां व्यक्त किया. वह चेंबर ऑफ मराठवाडा इंडस्ट्रीज एंड  एग्रीकल्चर  ( सीएमआईए )  की ओर से आयोजित चौथे सीईओ कॉन्क्लेव के दरमियान बोल रहे थे। 

 
उन्होंने आगे कहा कि  दुनिया जहां कोविड जैसी महामारी से उबर रही है, वहीं दुनिया पर युद्ध के बादल मंडरा रहे हैं, ऐसे में भारत की भूमिका अहम है। हाल ही में आयोजित जी 20 शिखर सम्मेलन से भारत ने दुनिया को वसुधैव कुटुंबकम का संदेश दिया, इस सम्मेलन को मिली अभूतपूर्व प्रतिक्रिया भारत के नेतृत्व की सफलता को रेखांकित करती है।
 
 
इस अवसर पर बोलते हुए वित्त राज्य मंत्री डाॅ. भागवत कराड ने कहा कि 2014 में भारत अर्थव्यवस्था के मामले में 10वें स्थान पर था, अब 5वें स्थान पर है। इस दौरान सरकार की ओर से 14 सेक्टरों में पीएलआई स्कीम जैसी कई उपयोगी योजनाएं लागू की गई। उन्होंने बताया कि आने वाले वर्षों में देश की आर्थिक विकास दर और बढ़ेगी और निकट भविष्य में दुनिया की तीसरी आर्थिक महाशक्ति बनने की दिशा में इसका सफर शुरू हो रहा है। उन्होंने मराठवाड़ा में प्रगति करने की दिशा में पहल करने के लिए सीएमआईए की सराहना की। डाॅ. भागवत कराड ने कहा कि सीएमआईए  के  प्रयासों को सफलता मिल रही है और पिछले साल वे अथर, कॉस्मो फिल्म्स और पीरामल जैसे बड़े निवेश लाने में सीएमआईए के पदाधिकारी लाने में कामयाब रहे है। उन्होंने बताया कि मारुति ग्रुप की टीम अगले हफ्ते यहां का दौरा करेगी और उनकी कोशिश है कि भारत की सबसे बड़ी चार पहिया वाहन निर्माता कंपनी यहां निवेश करें। 
 

इस अवसर पर आवास एवं अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अतुल सावे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है।छत्रपति संभाजी नगर को एशियाई महाद्वीप में सबसे तेजी से बढ़ते शहर के रूप में देखा जाता है। औद्योगिक दृष्टि से भी संभाजीनगर दिन-ब-दिन प्रगति कर रहा है। इसमें चैंबर ऑफ मराठवाड़ा इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर की बड़ी हिस्सेदारी है।  छत्रपति संभाजी नगर एक पर्यटक, शैक्षणिक और आर्थिक शहर के रूप में उभर रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के सहयोग से शहर के समग्र विकास के लिए सभी आवश्यक प्रयास किये जायेंगे। अतुल सावे ने कहा कि वे जल्द ही मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री से मिलकर उद्योग जगत के लिए सिंगल विंडो योजना लागू करने के लिए विशेष प्रयास करेंगे।

 
सीएमआईए अध्यक्ष दुष्यंत पाटिल ने  कहा कि  माना जाता है कि सीएक्सओ सीएफओ और अग्रणी संगठनों के शीर्ष उद्योग विशेषज्ञों को एक साथ लाते हुए, सीएमआईए सीईओ कॉन्क्लेव मराठवाड़ा क्षेत्र में व्यावसायिक आर्थिक और औद्योगिक विकास के लिए पारंपरिक विनिर्माण प्रथाओं को बाधित करने के लिए नए विचारों और प्रौद्योगिकियों पर चर्चा करने, विचार-मंथन करने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करता है।
 
कॉन्क्लेव के संयोजक सौरभ छल्लानी ने कहा कि इस वर्ष के सम्मेलन का विषय “इनोवेट इंडिया-उद्योग में अग्रणी उत्कृष्टता” था। सम्मेलन का आयोजन प्रौद्योगिकी और नवाचार, डिजिटल परिवर्तन और उद्योग 4.0 और स्थिरता के माध्यम से भारत की क्षमताओं को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करके किया गया था। इस अवसर पर सीएमआईए सचिव ने संगठन के बारे में जानकारी देते हुए  मराठवाड़ा क्षेत्र के लिए आवश्यक आईटी निवेश पर एक प्रेजेंटेशन दिया। 
 
सीईओ कॉन्क्लेव की सफलता के लिए निमंत्रक सौरभ छल्लानी, सह निमंत्रक रिशिका अग्रवाल, सहित टीम हर्षजीत भट, मीहिर सोंदगेकर, ऋषिकेज जाजू, निलेश देशपांडे, उत्सव बाहेती, अंकित काले, रवीश सोने, अभिषेक शेलके के अलावा सीएमआईए कार्यकारी समिति सदस्य रितेश मिश्रा, दुष्यंत पाटिल, उत्सव माछर, अर्पित सावे, आशिष गाडेकर, अथर्वेशराज नंदावत, यशराज पित्ती, कार्यकारी सदस्य रवीन्द्र मानवतकर, कौस्तुभ अडगांवकर, रंजना सिंह, आदित्य जावलेकर, ऋषिकेश देशपांडे, हर्षवर्धन दलवी ने परिश्रम किए. परिषद के लिए संभाजीनगर के अलावा जालना, बीड के 200 से अधिक उद्यमी संस्था के अधिकारी उपस्थित थे।