Dr. Abhijit ChoudharyDr. Abhijit Choudhary

    Loading

    औरंगाबाद: पिछले कई सालों से औरंगाबाद महानगरपालिका (Aurangabad Municipal Corporation ) के अधिकारी अपनी मनमानी से सारा कामकाज कर रहे थे, परंतु हाल ही में महानगरपालिका कमिश्नर का पदभार संभाले डॉ. अभिजीत चौधरी (Commissioner Dr. Abhijit Choudhary) ने महानगरपालिका के हर विभाग की जानकारी पाने के लिए ग्राउंड लेवल पर काम करना शुरु किया है। इसी के तहत उन्होंने महानगरपालिका मुख्यालय में स्थित विविध विभागों का दौरा किया। इस दौरे के दौरान उन्होंने महानगरपालिका के पार्किंग स्थल में रात के समय जबरन कोई वाहन खड़ा किया तो उस पर अपराध दर्ज करने के सख्त आदेश दिए। उन्होंने महानगरपालिका मुख्यालय के हर विभाग का दौरा कर करीब से निरीक्षण किया। कमिश्नर ने इस दौरे में कई अधिकारियों को खूब खरी-खोटी भी सुनाई। 

    डॉ. चौधरी ने मुख्यालय के दौरे में सबसे पहले चरण क्रमांक-3 में प्रवेश किया। अचानक नए कमिश्नर को देखकर महानगरपालिका में कार्यरत अधिकारी और कर्मचारियों में खलबली मची। विभागों का दौरा करने के बाद उन्हें कई अधिकारी और कर्मचारी अपने स्थान से गायब दिखे। सबसे पहले कमिश्नर नगर रचना विभाग पहुंचे। वहां से जब वे संपत्ति विभाग की ओर निकले तब उन्हें दीवारों पर पान और गुटका खाकर लोगों ने धुककर की हुई गंदगी दिखाई दी। इससे डॉ. चौधरी आग बबूला हुए। जो लोग थुकते पाए जाएंगे, उनसे जुर्माना वसूलने के भी सख्त आदेश दिए। उन्होंने इमारत में नागरिकों को आने जाने के लिए स्थित स्थान पर लोहे की अलमारियां देखकर भी काफी आश्चर्य जताकर नाराजी व्यक्त की।

    सफाई पर ध्यान देने के निर्देश

    विभागों का दौरा करते समय कमिश्नर डॉ. चौधरी को कोने में पड़ी फाइलों का ढेर, गंदगी देखकर भी उन्होंने कड़ी नाराजगी जताते हुए वार्ड अधिकारी संजय सुरडकर और वार्ड अभियंता काशीनाथ काटकर को खरी-खोटी सुनाई। वहीं, महानगरपालिका के ई-टेंडर विभाग में ठेका पद्धति पर कर्मचारी कार्यरत होने पर आश्चर्य जताया। जिन-जिन विभागों का डॉ. चौधरी ने दौरा किया, वहां उन्होंने अधिकारियों को सफाई पर विशेष ध्यान देने के सख्त आदेश  देकर गंदगी से भरे दीवारों को कलरिंग करने के लिए कहा। 

    रात में मनपा मुख्यालय में नो पार्किंग 

    कमिश्नर डॉ. अभिजीत चौधरी ने सुरक्षा रक्षक प्रमुख को चेताते हुए साफ कहा कि रात के समय महानगरपालिका की पार्किंग में एक भी निजी वाहन खड़ा ना रहें। कोई वाहन खड़ा करने के लिए दादागिरी करता है तो उसके खिलाफ अपराध दर्ज करने के आदेश भी कमिश्नर डॉ. चौधरी ने अधिकारियों को दिए। उन्होंने साफ कहा कि महानगरपालिका की पार्किंग में सिर्फ महानगरपालिका के वाहन ही रात के समय खड़े रहेंगे। 

    जॉब चार्ट लगाने के भी निर्देश

    कमिश्नर ने हर विभाग में कर्मचारियों का नाम और उसका जॉब चार्ट लगाने के भी निर्देश दिए। उसके बाद कमिश्नर ने महानगरपालिका के लेखा विभाग का दौरा करने के अलावा स्थायी समिति सभागृह पहुंचकर वहां की जानकारी ली। इस दौरे में उनके साथ महानगरपालिका के अतिरिक्त आयुक्त बीबी नेमाने, शहर अभियंता सखाराम पानझडे, कार्यकारी अभियंता एबी देशमुख, उपायुक्त अपर्णा थेटे के अलावा अन्य सभी विभागों के प्रमुख उपस्थित थे।