Maharashtra State Waqf Board

    Loading

    औरंगाबाद : महाराष्ट्र राज्य वक्फ मंडल (Maharashtra State Waqf Board) कई जमीनों पर भू माफियाओं (Land Mafia) ने अवैध अतिक्रमण (Illegal Encroachment) कर कब्जा जमाया है। उन अवैध कब्जा धारकों पर सख्त कानूनी कार्यवाही की  जाएगी। साथ ही सरकार के आदेश पर आगामी 4 से 6 माह में मंजूर 179 पदों को भरने का निर्णय वक्फ मंडल के बैठक में सर्वसम्मति से लिए जाने की जानकारी राज्य वक्फ बोर्ड के चैयरमैन डॉ. वजाहत मिर्जा ने दी।

    औरंगाबाद में राज्य वक्फ बोर्ड की आयोजित तीन दिवसीय बैठक रविवार को देर शाम संपन्न हुई। उसके बाद डॉ. मिर्जा ने यह जानकारी दी। बैठक में मंडल का पारदर्शक कामकाज, उत्पन्न बढ़ाने पर जोर देना, रिक्त पदों की भर्ती, अतिक्रमण की हुई जमीन बोर्ड के कब्जे में लेना और भूखंड माफियाओं पर कानूनी कार्यवाही करने के निर्णय बैठक में लिए गए। बोर्ड के चैयरमैन डॉ.  वजाहत मिर्जा ने बताया कि महाराष्ट्र राज्य वक्फ बोर्ड द्वारा अब तक 14 भूखंड माफियाओं ने मामले दर्ज किए है।  कई मामलों की कानूनी जांच जारी है। उसके बाद ऐसे में मामलों में अवैध रुप से बोर्ड की जमीन पर कब्जा जमाए भूमाफियाओं पर अपराध दर्ज किए जाएंगे। डॉ. मिर्जा ने बताया कि 26 और  27 फवरी को वक्फ संस्था के संबंधित विवाद संदर्भ में सुनवाई ली गई। प्रथम दिन 15 और दूसरे दिन 23 मामलों पर सुनवाई ली गई। इसमें 80 प्रतिशत मामले सुनवाई के आरक्षित रखे गए है।

    इन पर बोर्ड की अगली बैठक में निर्णय लिया जाएगा। वहीं, 20 प्रतिशत मामलों को स्थगिति दी गई। सरकार ने गत 24 फरवरी को 179 पदों को भर्ती के लिए मंजूरी दी गई है। सरकार निर्णय के अधिन रहकर पदों की भर्ती के बारे में जल्द ही प्रस्ताव सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। जिसके चलते नए पदों की भर्ती करते समय उत्पन्न बढ़ोत्री पर विशेष लक्ष्य दिए जाने की जानकारी बोर्ड के चैयरमैन डॉ. मिर्जा ने दी। अंत में उन्होंने विश्वास जताया कि रिक्त पदों की भर्ती के बाद बोर्ड के कामकाज मेें गतिशिलता और पारदर्शकता आएगी। बैठक में बोर्ड की सदस्य डॉ. फौजिया खान, मुदस्सीर लांबे, शाकेर हसनैन, सैयद अथहर अली, समीर गुलाम नबी काजी, विधायक फारुक अनवर शहा, एयू पठाण, इम्तियाज मुश्ताक काजी, मंडल के सीईओ अनिस शेख, डिप्टी सीईओ जुनेद शेख और मंडल के अधिकारी उपस्थित थे।