औरंगाबाद में पहली बार बनेगा 22 मंजिला भवन : महानगरपालिका को प्रस्ताव पेश

    Loading

    औरंगाबाद : ऐतिहासिक औरंगाबाद शहर (Historical Aurangabad City) का आए दिन विस्तार हो रहा है। शहर के विस्तार के साथ-साथ मुंबई/पुणे (Mumbai/Pune) जैसी इमारतें (Buildings) भी निर्माण करने का काम बिल्डरों (Builders) ने हाथ में लेना शुरु किया है। शहर के पडेगांव और जालना रोड़ पर  वर्तमान में जारी भव्य 13 से 15  मंजिल के इमारत (Storey Building) के निर्माण के बाद सातारा परिसर में एएमटी इन्फ्रास्ट्रक्चर ने महानगरपालिका के नगर रचना विभाग के पास 22 मंजिला इमारत के निर्माण का प्रस्ताव पेश किया है। इमारत के निर्माण के बाद शहर की यह सबसे बड़ी इमारत होगी। 

    महानगरपालिका के उपसंचालक नगर रचना एबी देशमुख ने बताया कि शहर के विस्तार के साथ-साथ बिल्डरों ने उंची इमारतों के निर्माण की तैयारियां  ने शुरु की है। सातारा परिसर के गुट नंबर 39 के ढ़ाई एकड़ भूमि में एएमटी इन्फ्रास्ट्रक्चर नामक बिल्डर ने सबसे उंची 22 मंजिला इमारत के निर्माण  को परमिशन देने के लिए  प्रस्ताव पेश किया है। इस इमारत में थ्री बीएचके वाले 88 फ्लैट निर्माण किए जाएंगे।  इमारत में सभी आधुनिक सुविधाएं फ्लैट धारकों को मिलेंगी। देशमुख ने बताया कि एएमटी इन्फ्रास्ट्रक्चर द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव की छाननी उपअभियंता संजय चामले द्वारा  बारिकी से जारी है।

    गौरतलब है कि शहर में अब तक 15 मंजिल तक इमारत का निर्माण हुआ  है। वहीं, 10 से 12 मंजिल के इमारतों का निर्माण कार्य वर्तमान में पडेगांव और जालना रोड़ पर जारी है। नगर रचना के नियमों में बदलाव के चलते 70 मीटर उंची के इमारतों को निर्माण करने का मार्ग खुला  है। इससे पूर्व शहर में सिर्फ 46 मीटर तक उंचाई  वाले इमारतों को निर्माण कार्य के लिए परमिशन दी जाती थी। नए नियम के अनुसार शहर में पहली बार 22 मंजिला इमारत का निर्माण के लिए प्रस्ताव महानगरपालिका के पास पेश किया गया है। परमिशन मिलते ही एएमटी इन्फ्रास्ट्रक्चर द्वारा 22 मंजिल इमारत का निर्माण कार्य शुरु किया जाएगा।