औरंगाबाद में चलाया गया डॉ. नानासाहाब धर्माधिकारी प्रतिष्ठान का महास्वच्छता अभियान

    Loading

    औरंगाबाद : पूरे विश्व में समाज सेवा (Social Service) में अग्रेसर अलिबाग जिले के डॉ. नानासाहाब धर्माधिकारी प्रतिष्ठान (Dr. Nanasaheb Dharmadhikari Foundation) की ओर से शहर में महास्वच्छता अभियान (Great Cleanliness Campaign) का आयोजन किया गया था। इस अभियान में प्रतिष्ठान के 60 हजार से अधिक सदस्यों ने शामिल होकर ऐतिहासिक औरंगाबाद शहर को साफ सूत्रा बनाने में बहुत बड़ा योगदान दिया। करीब चार घंटे चले अभियान में 740 टन कचरा जमा किया गया। अभियान को सफल बनाने के लिए औरंगाबाद महानगरपालिका प्रशासन ने प्रतिष्ठान को बेहतर सहयोग कर जमा किया हुआ सारा कचरा डिपो पर पहुंचाया। 

    औरंगाबाद के क्रांति चौक में डॉ. नानासाहाब धर्माधिकारी प्रतिष्ठान का शुभारंभ महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. अभिजीत चौधरी, शिवसेना नेता चन्द्रकांत खैरे, प्रतिष्ठान के संयोजक सचिन धर्माधिकारी, राहुल धर्माधिकारी के प्रमुख उपस्थिति में हुआ। शहर के सेवन हिल, सिडको बस स्थानक, चिकलथाना, राम नगर, हवाई अडडा क्षेत्र, मुकुंदवाडी, जलगांव रोड, रोशन गेट, कटकट गेट, हर्सूल, दिल्ली गेट, आमखास मैदान, बेगममपुरा, टाउन हॉल, मुख्य बस स्थानक, शिवाजी नगर, सुतगिरणी चौक, बाबा पेट्रोल पंप, जालना रोड, महावीर चौक, बालाजी नगर के अलावा शहर से सटे छावनी और वालूज क्षेत्र में यह सफाई अभियान चलाया गया। सफाई अभियान में शामिल डॉ. नानासाहाब धर्माधिकारी प्रतिष्ठान के हजारों सदस्यों ने काफी उत्साह के साथ हिस्सा लेकर अभियान को सफल बनाकर 740 टन कचरा जमा किया। 

    महानगरपालिका का मिला सहयोग 

    डॉ. नानासाहाब धर्माधिकारी प्रतिष्ठान के सदस्यों द्वारा शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में सफाई कर जमा किया गया कचरा उठाने के लिए महानगरपालिका प्रशासन ने युद्ध स्तर पर तैयारियां की थी। प्रशासन ने कचरा उठाने के लिए 292 घंटा गाडियां, 18 कॉम्पैक्टर, 12 हायवा सहित ट्रैक्टर और टिप्पर उपलब्ध कराए थे। अभियान के लिए औरंगाबाद के अलावा जालना, बीड, उस्मानाबाद, रावेर, अहमदनगर, नासिक, पंढरपुर, लातूर, तुलजापुर, सोलापुर, बुलढाणा, जलगांव से 60 हजार से अधिक सदस्यों ने हाजिरी लगाकर शहर को साफ सूत्रा बनाने में बहुत बड़ा योगदान दिया। डॉ. नानासाहाब धर्माधिकारी प्रतिष्ठान द्वारा चलाये गए सफाई अभियान की महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. अभिजीत चौधरी ने प्रशंसा कर प्रतिष्ठान के संचालक सचिन धर्माधिकारी, राहुल धर्माधिकारी और राज्य के अलग-अलग जिलों से आए सभी सदस्यों का आभार माना। बता दे कि सन 2019 में भी डॉ. नानासाहाब धर्माधिकारी प्रतिष्ठान की ओर से शहर में सफाई अभियान चलाकर 500 टन से अधिक कचरा जमा किया गया था। इस बार प्रतिष्ठान ने मुहिम का दायरा बढ़ाकर औरंगाबाद को साफ सूत्रा बनाया गया  है।