Aurangabad Smart City

    Loading

    औरंगाबाद: केन्द्र सरकार के स्मार्ट सिटी अभियान (Smart City Campaign) के अंतर्गत हाथ में लिए गए करोड़ों रुपए के काम की निविदाएं औरंगाबाद स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन (Aurangabad Smart City Development Corporation) ने गत एक पखवाड़े में जारी किए थे। जिसके चलते देश भर के स्मार्ट शहर शहरों के सूची (List of Cities) में औरंगाबाद शहर (Aurangabad City) अब 15 वें स्थान पर पहुंचा है। फरवरी माह तक औरंगाबाद स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन का स्थान 45 वां था। इसमें प्रगति होकर औरंगाबाद शहर 15 वें स्थान पर पहुंचा है। सीईओ आस्तिक कुमार पांडेय और उनकी टीम द्वारा की गई कड़ी मेहनत से औरंगाबाद स्मार्ट सिटी कार्पोरेशन के यह सफलता हाथ लगी है।

    केन्द्र सरकार ने अपने  महत्वपूर्ण स्मार्ट सिटी अभियान के लिए जून 2023 तक समयावधि बढ़ायी है। यह निर्णय लेने  के बावजूद काम की निविदा पूरी कर वर्क ऑर्डर देने के लिए 31 मार्च तक का समय दिया गया था। उसके अनुसार औरंगाबाद महानगरपालिका कमिश्नर पांडेय ने कड़े प्रयास कर सिर्फ 6.50 दर से महानगरपालिका का हिस्सा भरने के लिए बैंक से 250 करोड़ रुपए का कर्ज लिया गया। कर्ज की रकम मिलते ही स्मार्ट सिटी के लिए महानगरपालिका द्वारा अदा किए जानेवाला हिस्सा भरा। 

    महानगरपालिका ने अपना हिस्सा अदा करने से औरंगाबाद स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन ने 31 मार्च तक यानी 15 दिन में 18 काम की 635 करोड़ रुपए की निविदा निकालकर उन्हें अंतिम किया। वर्तमान में पात्र निविदा धारकों ने बैंक गांरटी अदा करने पर उन्हें आगामी 8 से 10 दिनों में सभी कामों की वर्क ऑर्डर दी जाएगी। इन सभी कामों के लिए  तय समय में निविदा निकालकर उन्हें अंतिम कराने में औरंगाबाद स्मार्ट सिटी के सीईओ आस्तिक कुमार पांडेय ने कड़े प्रयास किए। उनकी मेहतन के चलते औरंगाबाद स्मार्ट सिटी की रैकिंग सुधरकर वह 45 से 15 पर पहुंची है।  इस पर सीईओ आस्तिककुमार पांडेय, डिप्टी सीईओ अरुण शिंदे ने खुशी जाहिर की है।