CCTV
File Photo

    Loading

    औरंगाबाद: शहर में पानी की अवैध बिक्री पर लगाम लगाने के लिए औरंगाबाद महानगरपालिका (Aurangabad Municipal Corporation) अच्छे कदम उठाने की योजना बना रहा है। शहर में पानी की टंकियों पर सीसीटीवी कैमरे (CCTV Cameras), वीटीएस सिस्टम (VTS System) लगाए जाएंगे। इससे अवैध पानी बेचने वालों पर लगाम लगेगी।

    औरंगाबाद महानगरपालिका कमिश्नर और प्रशासक और स्मार्ट सिटी के सीईओ आस्तिक कुमार पांडेय ने जलापूर्ति विभाग की बैठक ली। । बैठक के दौरान उन्होंने निर्देश दिया कि शहर में अवैध पानी बेचने वाले टैंकरों पर अंकुश लगाने के लिए शहर में सख्त कदम उठाए जाएं। इसी को ध्यान में रखते हुए महानगरपालिका और औरंगाबाद स्मार्ट सिटी द्वारा शहर के 4 पानी की टंकियों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।  जहां से  टैंकरों को पानी सप्लाई किया जाता है। औरंगाबाद स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में कैमरे से लगातार मॉनिटरिंग की जाएगी। इससे आने वाले टैंकरों पर लगातार नजर रखी जा सकेगी। साथ ही टैंकरों पर वीटीएस (व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम) लगाई जाएगी।  ट्रैकिंग से टैंकर पर नजर रखने में आसानी होगी। पानी की टंकी के प्रवेश और निकास द्वार पर भी बूम बैरियर लगाए जाएंगे।

     प्रत्येक टैंकर का क्यूआर कोड होगा

    प्रत्येक टैंकर का क्यूआर कोड होगा। इस कोड के स्कैन होने के बाद ही टैंकर के लिए पानी की टंकी का गेट खुलेगा। इस कोड को स्कैन करने के बाद ही आपको अंदर और बाहर जाने दिया जाएगा। अगले 7 दिनों में इस कार्य की गति देखने को मिलेगी। बैठक में महानगरपालिका कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय, जलापूर्ति विभाग के कार्यकारी अभियंता  हेमंत कोल्हे, स्मार्ट सिटी के परियोजना अभियंता फैज अली उपस्थित थे।