Municipal Corporation, action, encroachment, Gulmohar Colony, CIDCO
गुलमोहर कालोनी में चला मनपा का चला हथौड़ा

Loading

छत्रपति संभाजीनगर: मनपा (Municipal Corporation) के अतिक्रमण (Encroachment) विभाग ने सिडको (CIDCO) परिसर के गुलमोहर कालोनी (Gulmohar Colony) राजीव गांधी स्टेडियम के निकट फैले अतिक्रमण पर शुक्रवार को हथौड़ा चलाकर उन्हें निष्कासित किया। इस कार्रवाई के दरमियान सिडको परिसर में कुछ समय के लिए तनाव की स्थिति बनी थी। लेकिन, मनपा अधिकारियों ने पुलिस की सहायता से अपनी कार्रवाई को अंजाम दिया। 
 
मनपा के अतिरिक्त आयुक्त सौरभ जोशी ने बताया कि हाईकोर्ट ने मनपा प्रशासन को सिडको परिसर अतिक्रमण मुक्त करने के दिए आदेश पर अतिक्रमण हटाओ मुहिम निरंतर जारी है।  इसी कड़ी में मार्च माह में गुलमोहर कालोनी के रास्ते पर पार्किंग के लिए आरक्षित जमीन पर निर्माण की गई दुकानों को निष्कासित किया गया था। इस कार्रवाई के दरमियान इसी परिसर के निवासी रामराव महादु तरटे को नोटिस दी गई थी। 
 
 
इस नोटिस को रामराव तरटे ने हाईकोर्ट में अपील कर सिडको व महानगर पालिका के खिलाफ दावा दाखिल किया था। इस मामले में हुई सुनवाई में मनपा प्रशासन ने रामराव तरटे ने पार्किंग स्थल पर किस तरह अतिक्रमण किया इसकी विस्तृत जानकारी दी। उसके बाद हाईकोर्ट ने मनाई हुकूम जारी किया था। हाईकोर्ट के मनाई हुकूम के बाद एक सप्ताह से यहां अतिक्रमण कार्रवाई बाकी थी। दीपावली खत्म होते ही शुक्रवार की सुबह मनपा का तोड़क दस्ता सिडको परिसर के गुलमोहर कालोनी पहुंचा। वहां उसने अतिक्रमण धारक रामराव तरटे के किरायदारों को सामान हटाने के लिए कुछ समय दिया। उसके बाद जेसीबी की सहायता से अतिक्रमण हटाव मुहिम चलाकर अतिक्रमण निष्कासित किया गया। 

किराए पर दी थी दुकान
मनपा के अतिरिक्त आयुक्त सौरभ जोशी ने बताया कि रामराव तरटे  ने अतिक्रमण कर 3 दुकान किराये पर दी थी। शुक्रवार को चलायी गई अतिक्रमण हटाओ मुहिम में अतिक्रमण निष्कासित किया गया। उन्होंने बताया कि अतिक्रमण के चलते गुलमोहर  कालोनी में यातायात की बड़े पैमाने पर समस्या निर्माण हो रही थी। यह कार्रवाई मनपा प्रशासक जी. श्रीकांत के आदेश पर तथा अतिरिक्त आयुक्त सौरभ जोशी के मार्गदर्शन में उपायुक्त मंगेश देवरे, सहायक आयुक्त सविता सोनवने, अर्जुन गिरामे, अतिक्रमण निरीक्षक सैयद जमशीद ने पूरी की। अंत में मनपा के अतिरिक्त आयुक्त सौरभ जोशी ने परिसर के नागरिकों से अपील की कि वे अपने अतिक्रमण खुद हटा लें। आगे भी मनपा प्रशासन द्वारा कार्रवाई जारी रहेगी।