Malan River
File Photo

    Loading

    औरंगाबाद : शहर में मौसमी नदियां खाम और सुखना को पुनर्जीवित (Revived) करने के लिए औरंगाबाद महानगरपालिका (Aurangabad Municipal Corporation), औरंगाबाद स्मार्ट सिटी (Aurangabad Smart City) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स एंड इकोसत्व (National Institute of Urban Affairs and Ecology) के सहयोग से एक शहरी नदी प्रबंधन योजना (Planning) तैयार की जाएगी। 

    औरंगाबाद रिवर सिटीज एलायंस (आरसीए) का एक सदस्य शहर है। यह नमामि गंगा और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स (एनआईयूए) द्वारा गठित भारत में 30 नदी तटीय शहरों का पहला गठबंधन है। रिवर सिटीज एलायंस के तहत, एनआईयूए और नमामि गंगा देश में नदियों के प्रबंधन के लिए शहरी स्तर पर शहरी नदी प्रबंधन योजनाएं विकसित कर रहे हैं। इसके लिए मूल रूप से सभी शहरों को अपनी नदियों को साफ करने और दस सूत्री एजेंडा लागू करना जरुरी है। औरंगाबाद महानगरपालिका कमिश्नर और स्मार्ट सिटी के सीईओ आस्तिक कुमार पांडेय के मार्गदर्शन में खाम नदी के जीर्णोद्धार का कार्य जारी है। 

    जल संसाधनों के बारे में जानकारी ली गई

    औरंगाबाद महानगर पालिका और औरंगाबाद स्मार्ट सिटी ने शहर में खाम और सुखना नदियों, शहर के अन्य जल स्रोतों जैसे कमल तलाव, सलीम अली सरोवर, नहर, कुआं आदि के प्रबंधन की योजना बनाने के लिए एनआईयूए, वारोक और इकोसत्व के साथ भागीदारी की है। इस दिशा में पहले कदम के रूप में, एनआईयूए, महानगरपालिका, स्मार्ट सिटी के प्रतिनिधियों ने 5 जुलाई 2022 को शहर में खाम नदी, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और कुछ जल स्रोतों का दौरा किया। यात्रा के दौरान जल संसाधनों की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली गई। 

    कार्य समूह का गठन किया गया

    इस आशय की बैठक औरंगाबाद स्मार्ट सिटी मुख्यालय में हुई। इस समय, शहर के हितधारकों के परामर्श से एक शहरी नदी प्रबंधन योजना तैयार करने के लिए एक कार्य समूह का गठन किया गया है। बैठक के दौरान, समूह के सदस्यों ने औरंगाबाद में नदियों और जल संसाधनों के समग्र प्रबंधन के लिए अपने अनुभव और विचार साझा किए। शहर में खाम और सुखना नदियों और शहर में अन्य जल स्रोत जैसे कमल झील, सलीम अली सरोवर, नहर, कुआँ आदि, इसे पुनर्जीवित करने के लिए प्रशासन और हितधारकों ने पहल की है।

    महानगरपालिका कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडे, स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण शिंदे, आदित्य तिवारी, एनआईयूए टीम लीडर  विक्टर शिंदे, निकिता मदान, इश्लिन कौर, सीईओ ईको सत्त्व गौरी मिराशी, तकनीकी विशेषज्ञ अश्विन परांजपे, सुहिता दुगर,  उपायुक्त सोमनाथ जाधव, शहर अभियंता सखाराम पानझडे, वेरॉक के सतीश मांडे, राहुल टेकाले, औरंगाबाद प्रथम के रंजीत कक्कड़, हेमंत लांडेगे, मानसिंह पवार, सीआईआई के अमोल मोहिते,  हेमंत कोल्हे, अफसर सिद्दीकी, असद खान मौजूद थे।