Sambhajinagar, Municipality took strict action on encroachment at Gulmandi, Municipality, encroachment, Gulmandi

Loading

नवभारत न्यूज नेटवर्क
छत्रपति संभाजीनगर: पिछले चार दशक से संभाजीनगर (Sambhajinagar) शहर का मुख्य व्यापार पेठ गुलमंडी (Gulmandi) उद्धव ठाकरे की शिवसेना का गढ़ रहा है। शिवसेना में दो फाड़ के बाद इस परिसर में उद्धव ठाकरे की शिवसेना की पकड़ कमज़ोर हुई है। लेकिन आज भी इस परिसर में 20 सालों से जिले के सांसद रहे चंद्रकांत खैरे तथा पूर्व विधायक व पूर्व मेयर किशनचंद तनवानी का दबदबा है। सोमवार को शिवसेना के इस गढ़ में मनपा (Municipality) प्रशासक जी. श्रीकांत ने अतिक्रमण (Encroachment) हटाओ मुहिम चलाने (Strict Action) के लिए आदेश दिया। जिसके बाद 35 अतिक्रमण निष्कासित किए गए। इसमें शिवसेना के वरिष्ठ नेता चंद्रकांत खैरे के कार्यालय के सामने सालों से फैला हुआ अतिक्रमण भी हटाया गया। 
सोमवार की सुबह मनपा प्रशासक व आयुक्त जी. श्रीकांत ने औरंगपुरा के महात्मा ज्योतिबा फुले प्रतिमा से गुलमंडी होते हुए दीवान देवड़ी, कुंभारवाडा, रंगारगल्ली का दौरा किया। इस दौरे के बाद उन्होंने सबसे पहले सड़क बाधित व रास्तों पर किए हुए अतिक्रमण निकालने के बारे में तत्काल आदेश अतिक्रमण विभाग को दिए। इसको लेकर अतिरिक्त आयुक्त सौरभ जोशी के मार्गदर्शन में अतिक्रमण हटाओ मुहिम शुरु की गई। 

 
द्वारकादास पटेल की प्रतिमा से शुरु हुई अतिक्रमण हटाव मुहिम
सालों से गुलमंडी परिसर अतिक्रमण से घिरा हुआ था। इस परिसर में उद्धव ठाकरे की शिवसेना का दबदबा होने से कोई भी अधिकारी वहां फैले अतिक्रमण को हटाने की हिम्मत नहीं जुटा पाता था। परंतु सोमवार को मनपा प्रशासक जी. श्रीकांत  गुलमंडी परिसर पहुंचे और उन्होंने उस परिसर में फैले अतिक्रमण का जायजा लेकर उन्हें तत्काल हटाने के आदेश अपने मातहत अधिकारियों को दिए। जी. श्रीकांत के आदेश पर सबसे पहले द्वारकादास पटेल की प्रतिमा के निकट स्थित  लोहे की टपरियां व हाथ गाड़ियों का अतिक्रमण हटाया गया। मनपा सूत्रों ने बताया कि यह टपरी धारक सालों से इस परिसर में अतिक्रमण डेरा जमाए हुए थे। उन्हें हटाया गया। शहर के मशहूर गायत्री चाट भंडार के सामने के सामने सड़क पर किया गया अतिक्रमण हटाया गया। उसके बाद कुंभारवाड़ा रास्ते पर यातायात में बाधा बननेवाले शेड, लोहे की सीडियां व छोटे टेरिस निष्कासित किए गए। 
 
कार्रवाई के दरमियान कुछ दुकानदारों ने अपना अतिक्रमण हटाने के लिए एक दिन की  मोहलत मांगी। उनकी मांग पर मनपा प्रशासन ने उन्हें एक दिन का समय भी दिया। उसके बाद मनपा का तोडू दस्ते ने मछली खडक व परिसर के चार व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई कर उनका कुछ साहित्य जब्त किया। 

व्यापारियों ने किया मनपा की अतिक्रमण हटाओ मुहिम का अभिनंदन
बीते कई सालों से शहर की व्यापार पेठ गुलमंडी परिसर अतिक्रमण घिरा हुआ है। जिससे इस क्षेत्र के व्यापारियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। इस परिसर के व्यापारियों ने सोमवार के अतिक्रमण हटाओ मुहिम का स्वागत कर मनपा प्रशासन का अभिनंदन किया। व्यापारियों ने मनपा प्रशासन से विनती की कि निरंतर इस परिसर में अतिक्रमण हटाओ मुहिम जारी रहे। तब जाकर ही शहरवासियों को राहत मिल पाएगी। व्यापारियों की सूचना पर आयुक्त ने कहा कि जल्द ही इस परिसर के नागरिकों की बैठक ली जाएगी। उसके बाद इस परिसर में रास्ता चौड़ीकरण करने के बारे में अगला निर्णय लिया जाएगा। यह कार्रवाई मनपा प्रशासक जी. श्रीकांत के आदेश पर तथा अतिरिक्त आयुक्त सौरभ जोशी व अतिक्रमण विभाग के उपायुक्त मंगेश देवरे के मार्गदर्शन में सहायक आयुक्त रमेश मोरे, इमारत निरीक्षक सैयद जमशीद, सैयद यूनुस, अतिक्रमण विभाग के मजदूर, बिजली विभाग के कर्मचारियों ने इसमें हिस्सा लिया।