पुलिस और AMC की मदद के लिए स्मार्ट सिटी ने औरंगाबाद के 400 चौराहों पर लगाए पीए सिस्टम स्पीकर, जानिए कैसे करेगा काम

    Loading

    औरंगाबाद : औरंगाबाद स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (Aurangabad Smart City Development Corporation) द्वारा शहर के प्रमुख 400 चौराहों पर 450 स्पीकर्स (Speakers) लगाए गए है। स्मार्ट सिटी के आयस्क्रोप प्रकल्प के अंतर्गत यह स्पीकर्स लगाए गए है। इस पीए सिस्टम (PA System) का इस्तेमाल कर स्मार्ट सिटी, महानगरपालिका (Municipal Corporation) और पुलिस प्रशासन (Police Administration) को नागरिकों को संदेश देना आसान हुआ है। विशेषकर, शहर में कोई आपातस्थिति निर्माण होती है तो पीए सिस्टीम प्रशासन और जनता के लिए काफी कारगर साबित होगी। 

    इस प्रकल्प के प्रमुख फैज अली ने बताया कि पीए सिस्टम में कैमरों से लैस है। इस सिस्टीम के माइक की रेंज 50 मीटर तक कवर कर रही है। इस पीए सिस्टीम का उपयोग महानगरपालिका प्रशासन के लिए काफी कारगर साबित होने वाली है। इस सिस्टम के तहत शहर के नागरिकों की बकाया करों की राशि वसूलने के लिए अपील करना, घनकचरा को लेकर नागरिकों में जनजागृति करने वाले संदेश पहुंचाना, पार्किंग अनुशास के अलावा शहर को साफ़ सूत्रा रखने में बड़े पैमाने पर मदद मिलेगी। वहीं, सरकारी संदेश, मौसम पूर्वानुमान, हवा प्रदूषण महत्वपूर्ण सूचनाएं, आपतकालिन सूचनाएं देने के लिए भी पीए सिस्टम का उपयोग प्रशासन द्वारा किए जाने की जानकारी प्रकल्प प्रमुख फैज अली ने दी। 

    शहर की कानून और व्यवस्था बेहतर बनाने में मिलेगी मदद

    विशेषकर, शहर में कानून और सुव्यवस्था बेहतर बनाए रखने के लिए यह सिस्टीम काफी लाभदायक होगी। इसके तहत शहर के चौराहों और सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाएं, मारपीट, चोरी और अन्य वारदातों में शामिल अपराधियों को पकड़ पाना पुलिस प्रशासन के लिए और आसान होगा। साथ ही यातायात सूचारु करने में भी पीए सिस्टम पुलिस के लिए वरदान साबित होगी। वैसे, शहर में आए दिन गंभीर वारदातों का सिलसिला जारी है। गंभीर अपराधों और दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए पुलिस प्रशासन तत्काल अपराधियों तक पहुंचने में कामयाब होगी। इस सिस्टम का सारा कंट्रोल शहर के आमखास मैदान के निकट स्थित औरंगाबाद स्मार्ट सिटी कार्यालय में बनाए गए इंटिग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल रुम के सहारे चल रहा है। शहर के कुछ पत्रकारों ने इस कंट्रोल रुम का दौरा कर पीए सिस्टम की जानकारी ली। उसमें यह बात सामने आए कि शहर के प्रमुख चौराहों और क्षेत्रों में पीए सिस्टम से नागरिकों को वाहनों और अन्य वस्तुओं से होने वाली परेशानियों से राहत देना भी आसान होगा। बता दें कि शहर के पुलिस आयुक्तालय में भी प्रमुख चौराहों में लगाए गए सीसीटीवी कैमरों का कमांड एंड कंट्रोल रुम स्थापित किया गया है। यह कंट्रोल रुम हर दिन 24 घंटे कार्यरत है। इस कंट्रोल रुम के लिए हमेशा पुलिस कर्मचारी तैनात रहते है। शहर के प्रमुख चौराहों में हो रही घटनाओं पर नजर रखना पुलिस के लिए आसान हुआ है। अब स्मार्ट सिटी के माध्यम से शुरु की गई पीए सिस्टीम शहरवासियों की सुरक्षा में और चार चांद लगाएगी। बल्कि, कोई भी मैसेज शहरवासियों को पहुंचाना अब आसान होगा।