Sambhajinagar Loksabha Seat, Loksabha Election 2024
संभाजीनगर पर कड़ा होगा मुकाबला (डिजाइन फोटो)

Loading

नवभारत डिजिटल टीम: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha Election 2024) का बिगुल जहां बज गया है वहीं राजनैतिक पार्टियों ने तैयारी तेज की है। महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में औरंगाबाद यानि संभाजीनगर लोकसभा सीट (Aurangabad Lok Sabha seat) पर इस बार 2019 की तरह तगड़ा मुकाबला देखने के लिए मिलेगा। यहां इस साल मई में चुनाव होंगे। यहां सक्रिय राजनैतिक पार्टियों में शिवसेना का प्रबल प्रभुत्व है तो वहीं भाजपा और कांग्रेस पार्टियां कड़ी टक्कर देती नजर आने वाली है।

48 लोकसभा सीटों में से एक है ये सीट

औरंगाबाद सीट, महाराष्ट्र राज्य की कुल 48 लोकसभा सीटों में एक है।इस संसदीय क्षेत्र में 6 विधानसभा सीटें आती हैं, जिनमें कन्नड़, औरंगाबाद मध्य, औरंगाबाद पश्चिम (एससी), औरंगाबाद पूर्व, गंगापुर और वैजापुर का नाम शामिल है। औरंगाबाद शहर की बात की जाए तो इसका बदला हुआ नाम संभाजीनगर है। यहां बात करें तो 1,175,116 की आबादी के साथ औरंगाबाद महाराष्ट्र का पांचवां सबसे अधिक आबादी वाला शहरी क्षेत्र है,यह शहर सूती वस्त्र और कलात्मक रेशमी कपड़ों के प्रमुख उत्पादन केंद्र के रूप में भी प्रसिद्ध है।

शिवसेना के विभाजन के बाद बदली तस्वीर

पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम (AIMIM)ने लोकसभा सीट जीतकर सियासी महकमे में पहली बार दमखम दिखाया था। वहीं पर अब शिवसेना के दो टुकड़े होने के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में दो दल नजर आने वाले है जो त्रिकोणीय मुकाबले की ओर इशारा कर रहा है। यहां पर उद्धव ठाकरे वाली शिवसेना (यूबीटी) से जहां चंद्रकांत खैरे उम्मीदवार हैं तो वहीं एकनाथ शिंदे वाली शिवसेना भी यहां से अपना उम्मीदवार उतार रही है। इसके लिए भागवत कराड ने चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की।

2019 का कैसा रहा परिणाम

पांच साल पहले लोकसभा चुनाव साल 2019 में हुए थे जहां इस सीट पर 23 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे थे। 2019 के चुनाव परिणाम औरंगाबाद सीट से एआईएमआईएम के प्रत्याशी सैयद इम्तियाज जलील ने जीत हासिल की थी, इस दौरान जलील को 3,89,042 वोट मिले थे। वहीं 2014 के विजेता एसएचएस के चंद्रकांत खैरे इस बार हार गए, उन्हें 3,84,550 वोट ही मिले. आईएनडी के नेता हर्षवर्द्धन जाधव को 2,83,798 मिले थे और कांग्रेस के सुभाष जाम्बद ने 91,790 वोट हासिल कर चौथे नंबर पर रहे।

2019

पार्टी
रिजल्ट
वोट %

बीजेपी
23
47

शिवसेना
18
37

अन्य
7
14
23
18

शिवसेना पहले से रही हैं सक्रिय

यहां सीट 1998 के लोकसभा चुनाव को छोड़ दिया जाए तो 1989 से 2014 तक शिवसेना औरंगाबाद लोकसभा सीट से लगातार चुनाव जीतने में सफल रही है। 2014 के लोकसभा चुनाव में शिवसेना नेता चंद्रकांत खैरे ने कांग्रेस प्रत्याशी सुरेश नितिन पाटिल को हराया थाय़ खैरे को 5,20,902 वोट मिले थे जबकि सुरेश पाटिल को 3,58,902 वोट मिले थे।

कैसा है औरंगाबाद में सीटों का गणित

यहां पर 2019 की तरह ही AIMIM महाराष्ट्र की सीट पर अकेले ही दोनों सक्रिय पार्टियों से मुकाबला करने के लिए तैयार है। सीट को लेकर बात करें तो, कुल छह विधानसभा क्षेत्र आते हैं। इनमें एक सीट अनुसूचित जाति के आरक्षित है। लोकसभा की चार सीटों को शिवसेना ने जीता था। इसमें तीन विधायक मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना के साथ है, जब एक विधायक उद्धव ठाकरे की शिवसेना यूबीटी के साथ हैं। बाकी दो सीटें बीजेपी के पास हैं। महाविकास अघाड़ी की तरफ से एक बार फिर से यह सीट शिवसेना यूबीटी के पास रहने की उम्मीद है। तो वहीं महायुति में यह सीट सीएम शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना के खाते में जाने की उम्मीद है।