तुमसर में मजाक बनकर रह गई प्रधानमंत्री आवास योजना, 40 के कारण 324 लाभार्थियों को नहीं मिली अनुदान की राशि

    Loading

    तुमसर: केंद्र व राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी समझी जाने वाली प्रधानमंत्री आवास योजना शहर में मजाक बनकर रह गई है. यहां 364 लाभार्थियों को घरकुल निर्माण करने का आदेश दिया गया था. लेकिन 40 लाभार्थियों द्वारा बीते 3 वर्षो में निर्माण कार्य शुरु नहीं किये जाने से 324 लाभार्थियों को अब तक शेष अनुदान की राशि नहीं मिली है. अब तक इस आशय की किसी भी न.प. के पदाधिकारी, अधिकारी एवं कर्मचारियों द्वारा जानकारी नहीं देते हुए केवल लाभार्थियों को गुमराह किया जा रहा था.

    अब तक बांटी गई आश्वासनो की खैरात

    न.प. के माध्यम से नवंबर 2018 में शुरु की गई इस योजना के लाभार्थियों को 3 वर्ष से अधिक समय हो गया है फिर भी पूर्ण अनुदान प्राप्त नहीं होने से उनमें असंतोष का वातावरण निर्माण हुआ है. लाभार्थियों द्वारा निधि के संदर्भ में न.प. में जाकर पूछे जाने पर उन्हें तारीख पर तारीख दी जाती है. उन्हें शीघ्र अनुदान प्राप्त होने का आश्वासन दिया जाता है. लेकिन अब तक अनुदान प्राप्त नहीं हुआ है.

    पदाधिकारीयो ने लाभार्थियों को किया गुमराह

    यहां भाजपा के पदाधिकारियों का कहना है कि, केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकार को निधि भेजा गया है. लेकिन उनके द्वारा जानबूझकर नहीं दिया जा रहा है. दूसरी ओर राका एवं कांग्रेस के पदाधिकारी कहते हैं कि, भाजपा अपनी नाकामी छिपाने के लिए राज्य सरकार पर दोषारोपण कर रही है. 

    जबकि हकीकत यह है कि, राज्य सरकार द्वारा उनके अधिकार का सम्पूर्ण अनुदान दिया गया है. लेकिन न.प. अधिकारी एवं कर्मचारियों द्वारा केंद्र सरकार से अनुदान प्राप्त करने के लिए आवश्यक कार्रवाई पूर्ण नहीं किये जाने से अब तक लाभार्थियों को शेष अनुदान प्राप्त नहीं हुआ है.

    40 लाभार्थियों को तत्काल नोटिस भेजे- मुख्याधिकारी मेश्राम

    न.प. में लगभग डेढ़ वर्ष बाद स्थायी रुप से पदस्थ हुए मुख्याधिकारी सिध्दार्थ मेश्राम से एक माह पूर्व प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों की बकाया राशि के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने सच्चाई से अवगत कराते हुए कहा था कि, 40 लाभार्थियों द्वारा अब तक घरकुल निर्माण की नींव नहीं रखी जाने से इसका भुगतान 324 लाभार्थियों को भुगतना पड़ रहा है.

    चर्चा के दौरान उन्होंने सबंधीत विभाग के कदम को बुलाकर योजना की जानकारी हासिल की गई थी एवं 40 लाभार्थियों को तत्काल नोटिस देकर उन्हें कार्य शुरु करने के निर्देश देने के आदेश दिए गए थे. साथ ही यदि सबंधीत लाभार्थीयो द्वारा काम शुरु नहीं किया जाता है तो उनकी मंजूरी रद्द करवाकर सरकार को सूचित करें इससे जिन लोगों ने घरकुल का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया है उन्हें अनुदान प्राप्त हो सकता है.

    न.प. प्रशसन की लापरवाही के कारण नहीं मिला अनुदान- कारेमोरे

    पूर्व नगराध्यक्ष अभिषेक कारेमोरे ने बताया कि, घरकुल लाभार्थियों को शेष अनुदान देने के संदर्भ में इसके पूर्व अनेको बार न.प. प्रशासन को निवेदन दिया गया था. लेकिन सबंधीत विभाग के अधिकारीयो द्वारा लापरवाही बरती जाने से घरकुल लाभार्थियों को शेष अनुदान नहीं मिल पाया है. साथ ही इसके पूर्व के न.प. पदाधिकारीयो द्वारा हकीकत को नजर अंदाज कर केवल आश्वासनो की खैरात ही बांटी गई थी. 

    उन्होंने कहा कि, यदि शीघ्र घरकुल लाभार्थियों का शेष अनुदान देने के संदर्भ में कार्यवाही नहीं की गई तो राकांपा द्वारा आंदोलन छेड़ा जाएगा.