school
File Photo

    Loading

    भंडारा. हर किसी के जीवन में स्कूल का पहला दिन कुछ खास होता है. बच्चे ऐसे भी होते हैं जो अपनों से बड़ों को स्कूल जाते हुए देखते हैं. एवं स्कूल जाने की उत्कंठा उनके मन में भी होती है. लेकिन जब वे पहली बार स्कूल जाते है. मानो उनके लिए यह किसी सजा से कम नहीं होता. बाकी बच्चों को रोता देख डर सहमे बच्चे शिक्षकों से अपना हाथ छुडा अपने माता पिता से लिपट जाते है. अच्छा इंसान बनाने की पहली सीढी स्कूल होती है. 

    29 जून को भंडारा जिले में सभी सरकारी एवं निजी स्कूल शुरू होंगी. इस सन्दर्भ में शिक्षा विभाग ने सभी शिक्षा संस्थाओं को सूचित किया है. इसके तहत प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में गर्मी की छुट्टी विदर्भ के लिए 26 जून तक घोषित की गई थी. गर्मी की छुट्टी बितने के बाद 29 जून से नए शैक्षिक वर्ष शुरू हो रहा है. 

    पंचायत समिति भंडारा अंतर्गत शिक्षा विभाग द्वारा जकातदार कन्या कनिष्ठ महाविद्यालय में नए शैक्षणिक वर्ष के लिए भंडारा तहसील स्तरीय बैठक की गयी. इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य, विस्तार अधिकारी, केन्द्रस्तरीय विषय तज्ञ एवं विशेष शिक्षक उपस्थित थे.

    इसी दिन सभी छात्र-छात्राओं को पुस्तकें एवं विद्यालय पोशाक का वितरण करने,  छात्रों का स्वागत फूलों के गुलदस्ते से करने की सूचना जारी की गयी है. गांवों में रैलियां कर जागरूकता पैदा की जाएगी. विद्यालय सकस आहार योजना के तहत विद्यालय के मुख्याध्यापक को पहले दिन विद्यार्थियों को मिठाई देने की व्यवस्था करनी होगी. इस बारे में बैठक में मार्गदर्शन किया गया.

    सभी स्कूलों में स्कूल के पहले दिन प्रवेश समारोह मनाया जाएगा. विद्यार्थियों के लिए एक स्वागत सम्मेलन आयोजित किया जाए. चूंकि यह मौका विद्यार्थियों के जीवन में एक यादगार पल रहा है, इसलिए कोशिश की जाएगी कि स्कूल में छात्रों को खेलकूद के साथ दिन बिताने का प्रयास करने की सूचना मुख्याध्यापकों को दी गयी है.

    जिले में कोरोना के मामले बढ़ रहे है. यद्यपि बच्चों यह संक्रमण नहीं देखा गया है. लेकिन सावधानी के तौर पर स्कूलों में कोविड-19 के नियमों का पालन करने की सूचना भी जारी की गयी है. सभी स्कूलों में परिवहन समितियों का गठन कर छात्रों की सुरक्षा की जिम्मेदारी लेने को कहा गया है. बरसात का दिन होने के कारण विद्यार्थियों को खस्ताहाल क्लास रूम में न बैठना पडे इसका विशेष ध्यान रखने को कहा गया है.