Temperature

Loading

भंडारा. शहर में तापमान दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है. शनिवार को पारा 33 डिसे सेल्सियस था. इसके एक दिन पूर्व 34 डिग्री सेल्सियस तक पारा पहुंच गया था. अभी से इतनी बेसुमार गर्मी पड़ रही है तो मार्च से मई और जून माह में क्या होगा? लगता है इस बार गर्मी के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त हो सकते हैं.

फरवरी का आखिरी और मार्च का पहला सप्ताह बड़ा सुहावना माना जाता है. इस मौसम में पेड़ों से पुराने पत्ते झड़ रहे होते हैं तो नई कलियां फूट रही होती हैं. मौसम में बसंत छाया होता है, न ज्यादा सर्दी होती है और न ही गर्मी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है. फरवरी के आखिरी सप्ताह में ही लोग गर्मी से बेहाल होने लगे हैं. इस बार फरवरी में ही तापमान पिछले सभी रिकॉर्ड को ध्वस्त कर रहा है. इससे हर कोई परेशान है.  

2 दिन सुबह छाए रहे बादल

गुरुवार और शुक्रवार को दो दिन सुबह के समय कुछ देर के लिए आसमान पर बादलों का बसेरा रहा. माना जा रहा था कि इससे गर्मी पर असर पड़ेगा और ठंड असर दिखाएगी. लेकिन इस वजह से बढ़ती हुई गर्मी पर कोई असर नहीं पड़ा है जिस तरह से गर्मी बढ़ रही है उससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि मार्च के पहले सप्ताह पारा 37-38 तक पहुंच सकता है.

मई माह में खूब सताएगी गर्मी

इस बार होली मार्च की शुरुआती दिनों में ही है. अनुमान लगाया जा रहा है कि मई माह में भीषण गर्मी पड़ेगी. यू तो मई माह में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच जाता है. लेकिन इस बार 47 डिग्री पार होने की आशंका व्यक्ति की जा रही है. पिछले वर्ष बारिश भी अधिक हुई थी. कहां जाता है कि जब भी बारिश अधिक होती है,तापमान भी अधिक होता है.