Strong rain with thunderstorm, 2 oxen killed by touching electric wire
File Photo

Loading

भंडारा. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार 16  से 19 मार्च तक नागपुर संभाग  में तूफानी हवा, ओलावृष्टि और बारिश की संभावना है. जिले में 17 मार्च को अतिवृष्टि की संभावना जताई है. 16 और 17 मार्च को तीन जिलों नागपुर, चंद्रपुर और गड़चिरोली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.  ओलावृष्टि व बारिश से होने वाले मानवीय व आर्थिक नुकसान से बचने के लिए नागरिकों से सतर्क रहने की अपील की है. 

मौसम विभाग ने जिले में 19 मार्च तक बारिश व आंधी तूफान की चेतावनी जारी की है. अनेक भागों में बादल छाए रहेंगे और गडगडाहट के साथ बारिश होगी. इस दौरान जिले के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. मौसम के पैमाने और तीव्रता से कई हिस्सों में फसलों को व्यापक नुकसान होने की संभावना है. 

मौसम विभाग ने नागपुर विभाग के  सभी जिलों में अलर्ट जारी किया है. 16  और 17 मार्च को नागपुर, चंद्रपुर और गड़चिरोली जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही 16 से 19 मार्च तक पूरे विदर्भ में तेज हवाएं चलने और ओलावृष्टि के साथ बारिश की चेतावनी दी गई है. इसी प्रकार 17 मार्च को गरज चमक, तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ ओलावृष्टि की संभावना जताई गई.  

फसलों को नुकसान का अनुमान 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक ओलावृष्टि के साथ हुई तेज बारिश से कृषि फसलों और फलों की फसलों को नुकसान का अनुमान है. शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में कच्चे और टीन की चादरों से बने घरों को नुकसान होने की आशंका है. इसलिए जीवन और वित्तीय  हानि से बचने के लिए सतर्क रहने का आव्हान किया गया.