न्याय के लिए महिला का अनशन, कनेरी का मामला

    Loading

    लाखनी. भिडभाडवाले जगह पर चल रहे खतरनाक प्लांट की वजह से आजुबाजू के नागरिको की सेहत पर बारी मात्रा में असर हो रहा है. यह प्लांट हटाने की मांग को लेकर 65 वर्षीय लता शेंडे ने तहसील कार्यालय लाखनी के सामने सोमवार से अनसन शुरू किया है. लेकिन, सोमवार को रात्री के समय तहसीलदार ने उस महिला को दबाव डालकर पेंडाल हटाने की कोशीश कि, इस संदर्भ में संताप व्यक्त किया जा रहा है.

    तहसील के कनेरी दगडी कृषी विभाग के अंतर्गत लिक्विड प्लांट को सुरू किया गया है. खुशबुदार घास से तेल निकालने का काम कया जाता है. लेकिन इस वजह से आजूबाजू का वातावरण गंदा हो रहा है, उस प्रक्रिया से निकलने वाला धुवा और बदबु से लोगों के स्वास्थपर गहरा असर हो रहा है. 

    यह प्लांट बंद करने कि मांग को लेकर पिछले साल भर से लता शेंडे ने प्रशासन को सुचित किया था. लेकिन जिला प्रशासनने इस पर कोई भी कारवाई नहीं की. इसलिए लता शेंडे ने लाखनी तहसील कार्यालय के सामने आमरण अनसन शुरू किया है.

    इस अनसन के लिए तहसीलदार महेश शितोले ने कोई भी सहमती नहीं देने बावजूद भी अनसन की वजह से वाहन पार्किंग की समस्या निर्माण हो रही है. यह मुद्दा सामने कर तहसीलदार शितोले ने महिला का पेंडाल हटाया.

    फिलहाल, जिला का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहने बावजूद अनसन कर रही महिला को कडी धूप में बैठना पड रहा है. इस मामले कि जांच तब तक नहीं होती तब तक अनसन शुरू रहेगा, ऐसा फैसला लता शेंडे ने लिया है. जिला प्रशासन अब इसपर क्या निर्णय लेती है, इसपर सभी की नजरे लगी है. 

    यह मामला कृषी विभाग का है, यह कारण सामने कर तहसीलदार शितोले ने अपने हात उपर किये है.

    तहसीलदार शितोले का कहना है कि, इस अनसन को छुडाने का प्रयास तहसील कार्यालय के माध्यम से किया जा रहा है. इस विषय पर इसके पहले भी महिला ने सुचना दी थी. ग्रामपंचायत के माध्यम से सर्वे भी किया है. प्लांट में हो रही गलतीयां दूर करके हो रहे प्रदुषण के सवाल पर प्रयास शुरू है. 

    अस्पताल में भर्ती

    प्लांट हटाने की मांग को लेकर 65 वर्षीय लता शेंडे ने तहसील कार्यालय लाखनी के सामने सोमवार से अनसन शुरू किया था. इस बीच 65 वर्षीय महिला की अनशन के दौरान उसकी तबीयत खराब होने से उसे अस्पताल में भर्ती किया गया है. 

    फोटो. 23 एमएआरबीएच अनशन लाखनी 01, 02 

    ( अनमोल मेश्राम )

    ………………………………………