Bhimashankar at Maha Shivratri

Loading

पुणे: तीर्थ स्थल भीमाशंकर (Bhimashankar) में महाशिवरात्रि (Maha Shivratri) पर ढाई लाख भक्तों ने पवित्र शिवलिंग का दर्शन किया। इस दौरान निकली यात्रा में बड़ी संख्या में लोगों ने शिवजी के दर्शन किए। दर्शन बारी के साथ मुखदर्शन व पास की सुविधा भक्तों को मंदिर संस्थान की ओर से दी गई थी। इसकी वजह से भक्तों के लिए दर्शन करना आसान रहा। कोंकण से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पैदल आए थे। साथ ही, चेन चोरों, जेबकतरों और उत्पीड़कों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे और वीडियो बनाने वाली टीमों को नियुक्त किया गया था। दिन-रात के लिए सादे कपड़ों में पुलिस टीमें नियुक्त की गई थी। अवैध शराब और गांजा बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए राज्य उत्पाद शुल्क विभाग और पुलिस की टीमें नजर रख रही थी। 

भीमाशंकर से छह किलोमीटर की दूरी पर टेम्पो, मिनी बस और बड़े वाहनों के लिए पार्किंग नंबर 5 की व्यवस्था की गई थी। जबकि छोटे चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग नंबर 3 और 4 की व्यवस्था की गई थी। पार्किंग स्थल क्रमांक 1 एवं 2 में मोटरसाइकिलों की व्यवस्था की गई थी। पार्किंग स्थल से भीमाशंकर बस स्टैंड तक मिनी बस की व्यवस्था थी। बेल-फूल बेचने वाले, डोलीवाले, होटल, लॉज, माला, रुद्राक्ष माला, हर्बल औषधि आदि बेचने वाले भीमाशंकर के 450 पेशेवरों को इस साल खूब कारोबार मिला। घोडेगांव और खेड़ पुलिस स्टेशनों की ओर से लगभग 20 पुलिस अधिकारी, 240 महिला और पुरुष पुलिसकर्मी, 60 होम गार्ड, एसआरपी टीम के 1 अधिकारी, 60 कर्मचारी, 2 दंगा नियंत्रण दल और बम निरोधक दस्ते को तैनात किया गया था। 


 
श्री तपनेश्वर महादेव मंदिर में श्रद्धालुओं उमड़ी भीड़
तपनेश्वर महादेव मंदिर में अमरनाथ सेवा संघ के अध्यक्ष दिलीप महाजन, गणपत क्षीरसागर, अजीत बेंडे, सुनील पोखरकर, कैलास पोखरकर, इंद्रजीत पवार द्वारा अभिषेक किया गया।  कैलास राजगुरव और प्रशांत राजगुरव ने पूजा करायी. इस दौरान अमरनाथ सेवा संघ की ओर से श्रीक्षेत्र भीमाशंकर दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को नाश्ता वितरित किया गया। श्रद्धालुओं के बीच खिचड़ी, केला, खजूर, चौलाई का लड्डू, चाय का वितरण किया गया। अमरनाथ सेवा संघ के संस्थापक सूर्यकांत बाबा धायबर के मार्गदर्शन में मंचर और भीमाशंकर दोनों स्थानों पर नाश्ता वितरित किया गया। सहकार मंत्री दिलीप वलसे पाटिल और म्हाडा के अध्यक्ष शिवाजीराव अढलराव पाटिल ने श्रीक्षेत्र भीमाशंकर में नाश्ता वितरण स्थल का दौरा किया. शेखर चौधरी, पंडित काका मशेरे, संतोष पांचाल, संजय कड्डेकर, अवधूत शेटे, सरपंच नवनाथ निघोट, शुभम बेंडे, कैलास पोखरकर आदि कार्यकर्ताओं ने नाश्ता वितरण की व्यवस्था देखी।