ST BUS
File Photo

Loading

महाराष्ट्र: आखिरकार महाराष्ट्र का बजट महिलाओं के लिए काम आ रहा है। जी हां महाराष्ट्र की महिलाओं के लिए एक अच्छी खबर है। आज से वे महाराष्ट्र राज्य परिवहन निगम की किसी भी बस में पचास प्रतिशत किराए पर यात्रा कर सकेंगे। यह योजना आज से लागू हो गई है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस योजना की घोषणा वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के बजट में की थी। यह योजना आज से लागू हो गई है। इसी पृष्ठभूमि में एसटी निगम की ओर से एक सर्कुलर निकालकर इस योजना की जानकारी दी गई है। आइए जानते है पूरी खबर… 

सर्कुलर में कहा है… 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि महाराष्ट्र राज्य का वर्ष 2023-24 के बजट में यह घोषणा की गई थी कि महिलाओं को सभी प्रकार की एसटी बसों के टिकट किराए में 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इसके अनुसार 17 मार्च 2023 से एसटी निगम की सभी प्रकार की बसों में महिलाओं को टिकट मूल्य में 50 प्रतिशत की छूट देने की योजना लागू की गई है। इस योजना को एसटी निगम स्तर पर महिला सम्मान योजना के नाम से जाना जाएगा। इस योजना की प्रतिपूर्ति राशि सरकार से निगम को प्राप्त होगी। इस तरह महिलाओं के हित में यह योजना बनाई गई है। 

समाज के विभिन्न वर्गों को लाभ

आपको बता दें कि महाराष्ट्र सरकार एसटी निगम के माध्यम से समाज के विभिन्न वर्गों को यात्री टिकट किराए में 33 प्रतिशत से लेकर 100 प्रतिशत तक की रियायत देती है। इससे पहले स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के मौके पर राज्य सरकार ने सभी तरह की एसटी बसों में 75 साल पूरे करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त यात्रा रियायत देने की घोषणा की थी। 

छूट की राशि निगम को सरकार से प्राप्त 

65 से 75 वर्ष के वरिष्ठ नागरिकों को एसटी की सभी प्रकार की बसों के टिकट मूल्य में 50 प्रतिशत की छूट देने की भी घोषणा की। तदनुसार, इन दोनों संस्थाओं को एसटी यात्री किराए में छूट दी जाती है। इस पैम्फलेट में कहा गया है कि सदर छूटों की प्रतिपूर्ति राशि निगम द्वारा सरकार से प्राप्त की जाती है।