Sand Ghat, Sand Mining
File Photo

    Loading

    खामगांव. जलगांव जामोद तहसील के ग्राम भेंडवल रेत घाट एवं ग्राम भास्तन खेत शिवार के गट नं 68 में जमा की हुई रेती की चोरी करने के मामले में संबंधितों पर जुर्माना एवं फौजदारी कार्रवाई करने की मांग पूर्व विधायक दिलीपकुमार सानंदा ने की हैं. 

    बुलढाना जिले के शेगांव, संग्रामपुर एवं जलगांव जामोद तहसील क्षेत्र के पूर्णा नदी से बड़े पैमाने पर अवैध गौण खनिज का खनन किया जा रहा हैं. इतना ही नही तो अनुमति से अधिक रेती खनन एवं जमा की जा रही हैं. ऐसी शिकायतें बढ़ने के बाद पूर्व विधायक दिलीपकुमार सानंदा ने इस मामले में राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात की ओर शिकायत की. उक्त शिकायत से जिला प्रशासन व्दारा दूसरी बार रेती संकलन एवं जगह का मुआयाना किया.

    जिसमें ग्राम भास्तन शिवार के रेती जमा की जगह पर दूसरी जांच में 710 ब्रास रेती अधिक नजर आई. पहली जांच में 995 ब्रास से अधिक नजर आने के बाद रेती जमा की जगह से करीबन 235 ब्रास रेती चोरी गई. अधिकारियों ने पंचनामा रिपोर्ट के बाद फौजदारी कार्रवाई को देरी न करें. ऐसा भी दिलीपकुमार सानंदा ने कहा हैं. उस समय बड़ी अनियमितता सामने न आए जिसके लिए अधिकारी एवं कर्मचारियों को रेती माफियाओं व्दारा विविध प्रलोभन दिए जा रहे हैं. 

    जब्त रेती में चोरी 

    जलगांव जामोद तहसील के ग्राम भेंडवल रेती घाट से सिर्फ 1,200 ब्रास रेती जमा कर रखने के लिए ग्राम भास्तन खेत शिवार में ठेकेदार को अनुमति दी गई. लेकिन प्रत्यक्ष में अनुमति से अधिक 945 ब्रास रेती नजर आई. इसी तरह से दूसरी जांच एवं पंचनामा के बाद 710 ब्रास रेती अधिक नजर आई. जिससे संबंधितों पर नजर आए रेती के पांच गुणा जुर्माना व जब्त की गई रेती से रेती चोरी के मामले में फौजदारी कार्रवाई करें. 

    पूर्णा नदी में ट्रैक्टर से निरीक्षण 

    शेगांव, संग्रामपुर एवं जलगांव जामोद तहसील के पूर्णा नदी में बारिश के पानी के कारण शिकायकर्ता दिलीपकुमार सानंदा एवं प्रशासकीय अधिकारियों ने ग्राम सगोडा शिवार के नदी में ट्रैक्टर से निरीक्षण किया. निरीक्षण एवं पंचनामा में गंभीर बात नजर आने से किसी भी दबाव में न आते इस मामले की पारदर्शी जांच कर संबंधितों पर कड़ी कार्रवाई करें.