File Photo
File Photo

    Loading

    • शुरू हुवा पंतग उडाने का दौर
    • मनपा टिम की पतंग दूकानों की जांच 
    • मनपा ने नायलान मांजा के खिलाफ उठाए सक्त कदम 

    चंद्रपुर. आगामी कुछ ही दिनों पर पतंग का त्यौहार अर्थात मकरसंक्राति पर्व आ पहुचा है. इस पर्व के चलते छोटे बच्चों ने अभी से ही पतंग उडाना शुरू किया है. परंतु इसमें कई बालक लापरहवाही से पतंग उडाने के कारण जान गवानी पड रही है. ऐसी ही एक घटना शहर के बाबुपेठ परिसर के बुध्द विहार के पिछले क्षेत्र में घटी.

    पतंग पकडने के चक्कर में एक 8 वर्षिय बालक गड्डे में गिरने से उसकी मृत्यु हो गई. मृतक बालक का नाम सौरभ अजय कन्नोजवार है. तो दूसरी ओर महानगपालिका ने नायलान मांजा का खिलाफ सक्त कदम उठाते हुए पंतग दूकानों की जांच शुरू कर दी है. 

    बाबुपेठ परिसर के बुध्द नगर निवासी 8 वर्षिय बालक सौरभ कन्नोजवार पतंग उडा रहा था. इसी बीच वह कटी हुई पतंग को पकडने के लिए दौडा. बालक का संपूर्ण ध्यान पतंग की ओर होने से गड्ढे की ओर बालक का ध्यान नही गया. ऐसे में पतंग के पिछे दौडते समय बालक का संतुलन बिघडने से वह गड्डे में गीर गया. जिसमें बालक की मृत्यु हो गयी. 

    घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस की रेस्क्यु टिम घटनास्थल पहुची. पुलिस ने सौरभ के शव को गड्ढे से बाहर निकालकर रामनगर पुलिस के हवाले किया. इस समय रामनगर पुलिस रेस्क्यु टिम के अशोक गर्गेलवार, दिलीप चव्हाण, उमेश बनकर, सुजित डोंगरे, सुजित मोगरे व गिरीश मरापे उपस्थित थे. 

    मनपा पथक द्वारा पतंग दूकानों की जांच 

    नायलॉन मांजे पर मनपा प्रशासन हुआ सक्त 

    प्लास्टिक अथवा कृत्रिम वस्तुओं का उपयोग कर निर्माण किए गए नायलान मांजा की बिक्री, भंडारण व इस्तेमाल पर मनपा ने पर्यावरण अधिनियम 1986 के तहत प्रतिबंध लगाया है. नायलान मांजा की जब्ती के लिए झोननिहाय 3 पथक गठीत किया है. जिसमें मनपा के साथ_साथ पुलिस विभाग, प्रदुषण नियंत्रण मंडल का समावेश है.  इस टिम ने मंगलवार को शहर के विविध पतंग बिक्री दूकान का भेट देकर जांच की.  

    नायलान मांजे को पूर्णत: नष्ट करने के लिए चंद्रपुर शहर महानगरपालिका ने सक्त कदम उठाने है. बिक्री करने पर 10 हजार रूपये का जुर्माना तो भंडारण करने पर 1 लाख का जुर्माने समेत फौजदारी कार्रवाई की जायेगी. 

    नायलान मांजा से हादसे की घटनाओं में दिनोंदिन वृध्दी हो रही है. पतंग उठाने के लिए नायलान मांजा का उत्पादन, उपयोग व बिक्री व आयात पर पूर्णत: बंदी है. उसपर कार्रवाई करने हेतु चंद्रपुर शहर महानगरपालिका द्वारा गठीत टिम ने शहर के विविध क्षेत्र में मौजुद पतंग विक्री के दूकान में भेट देकर जांच की. साथ ही नायलान मांजा की बिक्री ना करने की सूचना की गई.