Corruption of lakhs in water supply, CEO orders FIR against BJP leader ZP Chandrapur

Loading

चंद्रपुर. मूल तहसील के बेंबाल गांव में 90 लाख रुपये की जलापूर्ति योजना स्वीकृत हुई थी. लेकिन जलापूर्ति समिति के अध्यक्ष ने उस योजना में लाखों रुपये के काम को अधर में लटका दिया. भ्रष्टाचार के मामले में जिप सीईओ विवेक जानसन ने भाजपा पदाधिकारी व पूर्व पंचायत समिति सभापति चंदू मारगोणवार के खिलाफ मामला दर्ज करने के आदेश दिए हैं. बेंबाल गांव के जनता को पीने का पानी मिलने के उद्देश्य से वर्ष 2015 में 90 लाख रुपए की जलापूर्ति योजना स्वीकृत की गई थी.

योजना के कार्य को पारदर्शी बनाने के लिए बेम्बाल गांव में जलापूर्ति समिति का गठन किया गया था. उक्त समिति के अध्यक्ष मारगोनवार थे. समिति ने ठेकेदार दीपक गोनेवार को चरणबद्ध तरीके से 72 लाख 44 हजार 336 रुपए का भुगतान चेक के माध्यम से किया. इस कार्य में 1,000 रुपए से अधिक की राशि का भुगतान चेक के माध्यम से किया जाना है ऐसी शर्त होने के बावजूद समिति के अध्यक्ष मारगोनवार ने 19 दिसंबर 2017 को 2 लाख रुपए स्वयं के खाते में स्थानांतरित कर दिए. अन्य राशि 11.40 लाख रुपए सदस्यों ने चरणों में निकालने का आरोप है.

शिकायत के बाद समिति ने की जांच

इस संबंध में ग्रामीणों ने उक्त भ्रष्टाचार की शिकायत तत्कालीन मुख्य कार्यपालन अधिकारी मिताली सेठी से की थी. इस बारे में सेठी ने समिति नियुक्त कर जांच की तो समिति के ब्योरे में जलापूर्ति समिति ने लाखों का भ्रष्टाचार करने बात उजागर हुई. 7 अप्रैल 2022 को मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने सुनवाई की और सुनवाई के दौरान आरोपी से 11 लाख 40 हजार रुपये व ठेकेदार से 7 लाख रुपये वसूल किये गये.

उसके बाद भी भ्रष्टचार राशि का भुगतान नहीं होने पर 8 जून 2022 को कार्यकारी अभियंता ग्रामीण जलापूर्ति जिला परिषद चंद्रपुर ने उठाई गई अधिक की राशि जल्द ही कार्यालय में जमा करें अथवा प्रशासकीय कार्रवाई के लिए तैयार रहने का पत्र तत्कालीन जलापूर्ति अध्यक्ष व समिति को दिया. लेकिन एक वर्ष बात जाने के बाद भी 3 लाख रुपए जमा नहीं किए गए. साथ ही 8 लाख 40 हजार रुपए का भुगतान भी नहीं हुआ है.

कांग्रेस ने की थी कार्रवाई की मांग

मारगोनवार पर कार्रवाई की मांग कांग्रेस के दीपक पाटिल वाढई, प्रशांत उराडे, सरपंच चांगदेव काशीनाथ केमकर ने की थी. मुख्य कार्यकारी अधिकारी सेठी के तबादले के बाद विवेक जानसन ने पदभार संभाला. उन्होंने राशि लौटाने में की जा रही टालमटोल को देखते हुए भाजपा नेता मारगोनवार व संबंधितों पर मामला दर्ज करने के आदेश दिए हैं.