वन्यजीवों के हमलों से बढा जनाक्रोश ; 24 घंटो में तीसरी मौत, वनविभाग कार्यालय पर निकला मोर्चा

    Loading

    • कामगार संगठन व दुर्गापुर, उर्जानगर ग्रापं का आंदोलन को समर्थन
    • सोशल मिडीया पर हो रही निंदा  

    चंद्रपुर/दुर्गापुर: पिछले कुछ महिनों से सीटीपीएस, दुर्गापुर व उर्जानगर परिसर में बाघ, तेंदुआ व भालू ने परिसर के नागरिकों में दहशत फैलायी है। इसी बीच बुधवार की रात करिबन 10।30 बजे बाघिन ने सीटीपीएस परिसर में सीटीपीएस के ठेका कर्मी भोजराज मेश्राम हमला कर उसे निवाला बनाया। इस घटना को 1 दिन बितता नही की दूसरे दिन इसी परिसर से नेरी निवासी 16 वर्षीय युवक को तेंदुआ उठाकर ले गया। शुक्रवार की सुबह इस युवक का अधखाया शव वनविभाग को मिला।

    इस घटना से परिसर के लोग व कामगार वर्ग दहशत में आ गए। वन विभाग व सीटीपीएस प्रशासन द्वारा उपाययोजना करने में नाकामयाबी दिखाने पर लोगों में आक्रोश का भडक गया। इस दौरान परिसर के लोग व कामगार संगठन ने वनविभाग कार्यालय पर आक्रोश मोर्चा निकाला। तो दूसरी ओर वनविभाग के विरोध में किए जा रहे अनशन आंदोलन को कामगार व दुर्गापुर उर्जानगर ग्रापं ने समर्थन दिया है।

    इस संदर्भ में विधायक मुनगंटीवार ने जिलाधिश कार्यालय में संबंधित विभगा से जुडे अधिकारीयों की बैठक लेकर उचीत उपाययोजना के निर्देश दिए। वन्यप्राणियों के हमलों की बढती घटनाओं को लेकर सोशल मिडीया पर निंदा कि जा रही है। 

    नेरी वार्ड क्रमांक 6 के निवासी राज भडके 16 यह अपने दोस्तो के साथ किसी काम से दुर्गापुर के आश्रम शाला के पास गुरूवार 17 फरवरी की रात 9 बजे गया था। जहां पहले से ही झाडीयों में छिपे तेंदुआ ने राज पर हमला कर उसे खिचकर ले गया। तेंदुआ के भय से अन्य दोस्त वहां से भाग गए। उन्होने इसकी जानकारी घर के लोग, परिचीत लोगों को दी।

    तत्पश्चात वनविभाग को इसकी सूचना मिलने पर वनविभाग अधिकारी व कर्मचारीयों की घटनास्थल पहुची। परंतु काफी रात होने के कारण वह टिम वापस लौट आयी। दूसरे दिन राज के शव का तलाशी अभियान चलाया गया। घटनास्थल से कुछ दूरी पर वेकोलि के क्षेत्रीय भंडारण के चारदिवारी के उप पार क्षतविक्षप्त अधखाया शव मिला। इस घटना से सीटीपीएस, वेकोली क्षेत्र के रहिवासी समेत दुर्गापुर, कोंडी, वेंडली, समता नगर, तुकूम के क्षेत्र में जबरदस्त दहशत है। 

    दो दिन में इसी परिसर में विभीन्न स्थानों पर दो व्यक्तिओं पर वन्यजीवों द्वारा हमला कर उसे निवाला बनाए जाने से वेकोली, सीटीपीएस व वनविभाग को दोषी ठहराकर लोगों में नाराजगी है। सरकार, जनप्रतिनिधि व प्रशासन को दोषी ठहराया जा रहा है। परिसर के लोगों ने बस्ती, खदान, और सीटपीएस परिसर को नो टायगर जोन घोषित करने की मांग सरकार से की है। लोगों का कहना यह भी है की, जंगली जानवरों के सामने प्रशासन को लोगों के जान वैल्यु नही है। 

    विधायक मुनगंटीवार ने दिए उपाययोजना के निर्देश 

    चंद्रपुर के ऊर्जानगर, दुर्गापूर परिसरात वाघांचा व अन्‍य वन्‍यप्राणियों का संचार बढने से पिछले 2 दिन में परिसर में 2 की मौत हुवी है। शुक्रवार को 16 वर्षीय युवक की मौत के पश्चात वनविभाग ने ऊर्जानगर परिसर को तत्काल नो टायगर जोन घोषित करने व परिसर के बाघ को पकडकर उनका दूसरी ओर पूनर्वास करने के निर्देश विधीमंडल लोकलेखा समिति के प्रमुख तथा पूर्व वित्तमंत्री विधायक सुधीर मुनगंटीवार ने जिलाधिश कार्यालय में आयेाजित बैठक में जिलाप्रशासन व वनविभाग अधिकारी, सीटीपीएस अधिकारीयों को दिए है। 

    बैठक में जिलाधिश अजय गुल्‍हाने, मुख्‍य वनसंरक्षक एन। प्रविण, वनसंरक्षक रामगांवकर, वनविकास महामंडल के प्रमुख अनारसे, सीटीपीएस मुख्‍य अभियंता पंकज सपाटे, वेकोलि चंद्रपुर क्षेत्र के अधिकारी, भाजपा नेता रामपाल सिंह, जिप महिला बालकल्‍याण समिति सभापति रोशनी खान, जिप सदस्य वनिता आसुटकर, भाजपा तहसील अध्यक्ष हनुमान काकडे, नामदेव आसुटकर, विलास टेंभुर्णे, पंचायत समिति सभापति केमा रायपुरे व अन्‍य पदाधिकारी उपस्थित थे। 

    विधायक मुनगंटीवार ने वन्‍यप्राणियों से बचने के लिए सीसीटीवी कैमरे व सेंसर सिस्‍टीम लगाने, आसपास की घनी झाडीयां निकालने की सूचना की। सीटीपीएस गेट से भीतर जाने के लिए बस की व्यवस्था करने के निर्देश सीटीपीएस प्रशासन को किया। मुख्य अभियंता सपाटे ने घनी झाडीयों को निकलने का काम तेज रफ्तार से चलने की जानकारी दी। मुनगंटीवार ने संरक्षक दिवार के निर्माण के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। मध्यप्रदेश के तर्ज पर इंटलीजंट कैमेरा टेक्‍नॉलॉजी का अभ्यास कर कैमेरे तत्काल लगाने के निर्देश मुनगंटीवार ने दिए। कैमरे के पास प्राणि आनेपर इसका एसएमएस आरएफओ को मिलने व सायरण बजे ऐसे सिस्टम का प्रस्ताव तत्काल भेजने के निर्देश दिए। केंद्र सरकार के आयटी विभाग को पत्र भेजकर इंटलिजंट कैमेरा टेक्नालाजी मंगाने के निर्देश मुनगंटीवार ने दिए।  

    दौरान विधायक मुनगंटीवार ने वनविभाग के प्रमुख सचिव वेणुगोपाल रेड्डी, प्रधान मुख्‍य वनसंरक्षक लिमये से फोन पर संपर्क कर संवाद किया व उपाययोजना करने के निर्देश दिए। विधायक मुनगंटीवार ने मुख्‍यमंत्री उध्‍दव ठाकरे, वनराज्‍यमंत्री  दत्‍तात्रय भरणे, मुख्‍यमंत्री के सचिव विकास खारगे से बात करने का आश्वासन दिया। 

    वनविभाग के विरोध में चल रहे अनशन का कामगार संगठन व ग्रापं का समर्थन 

    परिसर में हो रहे वन्यप्राणियेां के हमलो को लेकर वनविभाग से बार-बार प्रत्राचार करने के बावजूद उपाययोजना नही किए जाने से तथा वन्यप्राणियों के हमलों में हो रहे लोगों की मौत को लेकर वनविभाग के खिलाफ रायुकां जिलाध्यक्ष नितीन भटारकर के नेतृत्व में किए जा रहे अनशन आंदोलन को सभी कामगार संगठन व कर्मचारीयों समेत दुर्गापुर, उर्जानगर ग्रापं ने समर्थन घोषित किया है। 

    कामगार संगठन का वनविभाग कार्यालय पर आक्रोश मोर्चा 

    सीटीपीएस में मौजूद वाघ, तेंदुआ व अन्य वन्यप्राणियों के बंदोबस्त को लेकर बार_बार वनविभाग को ज्ञापन सौपा गया परंतु किसी भी प्रकार की उपाययोजना नही करने से संतप्त कामगार संगठन ने शुक्रवार को वनविभाग पर आक्रोश मोर्चा निकाला। मोर्चा में हजारों की संख्या में कामगार सहभागी हुवे थे। वनविभाग व सीटपीएस प्रशासन के खिलाफ जोरदार घोषणा देते हुवे वाघिन को पिंजरे में कैद करने की मांग की गई। 

    मोर्चा की तिव्रता को देखते हुवे चंद्रपुर वनवृत्त के मुख्य वनसंरक्षक आर। प्रवीण ने मोर्चा को भेट दी। सभी कामगार संगठन के पदाधिकारीयो से चर्चा कर तत्काल उपाययोजना करने की जानकारी दी। परिसर में पुलिस का पुख्ता बंदोबस्त लगाया गया था। 

    आंदोलन में मनसे पार्षद तथा मराठी कामगार सेना महाराष्ट्र राज्य सचिव सचिन भोयर, शिवसेना के पार्षद कंत्राटी कामगार सेना जिला अध्यक्ष बंडू हजारे, युवासेना कैलास तेलतुंबडे, अमोल मेश्राम, प्रफुल संगोरे ,प्रमोद कोल्हारकर ,इंटक के निताई घोष, शिटू वामन बुटले, मनसे के नितीन भोयर, गजानन जवादे ,भारतीय कामगार सेना शंकर बागेसर , मंगेश चौधरी, कामगार क्रांती संगठन के रविन्द्र चांदेकर , विजय केलझकर आदी उपस्थित थे। 

    विधायक जोरगेवार ने दी घटनास्थल को भेट

    वन्यजीवों को परिसर से खदेडे-विधायक जोरगेवार 

    लगातार दूसरे दिन भी वन्यजीवों के हमले में व्यक्ति की मृत्यु के पश्चात विधायक किशोर जोरगेवार ने परिसर घटनास्थल को शुक्रवार को भेट देकर मुआयना किया। दौरान सीटीपीएस के कामगारों की सुरक्षा व कामगारों को वन्यजीवों के हमलो से बचने का प्रशिक्षण दिए जाने की सूचना सीटीपीएस व वनविभाग प्रशासन को की। दौरान सीटीपीएस व वनविभाग से बैठक लेकर वन्यप्राणियों के दहशत के परिसर का मुआयना किया। 

    इस समय मुख्य अभियंता पंकज सपाटे, मुख्य वन संरक्षक, प्रवीण कुमार, मुख्य वन संरक्षक, ताडोबा अंधारी व्याघ्र प्रकल्प, जितेंद्र रामगावकर, उपवन संरक्षक खाडे, सहायक कामगार आयुक्त जानकी भोईटे, डब्लू ओ वाघमारे समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

    अनशन पर बैठे रायुका जिलाध्यक्ष भटारकर के अनशन पंडाल को भेट दी। इस समय यंग चांदा ब्रिगेड के शहर संघटक पंकज गुप्ता, अल्पसंख्याक विभाग के युथ प्रमूख राशेद हुसेन, बिजली कामगार सेना के हेरमन जोसेफ, विश्वजित शहा, आनंद इंगले समेत यंग चांदा ब्रिगेड के बिजली कामगार संगठन के पदाधिकारी उपस्थित थे।