आज राष्ट्रीय लोक अदालत, समझौता के लिए 10 हजार मामले

    Loading

    चंद्रपुर. जिले में शनिवार को राष्ट्रीय लोकअदालत का आयोजन किया है. जिसमें करीब 10,000 मामलों का निपटारा समझौत के तहत हल किए जायेंगे. वकील, पार्टी और नागरिकों को इन लोगों की अदालतों में भाग लेने की अपील मुख्य जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्ष कविता अग्रवाल ने की है. 

    चंद्रपुर जिले के सभी तहसील अदालतों में एक ही दिन में लोक अलादल आयोजित की जा रही है. बैंक कर्ज वसूली, मोटर वाहन दुर्घटना मुआवजा मामले, भूमि अधिग्रहण आवेदन, श्रम कानून मामले, मकान मालिक-किरायेदार विवाद, पारिवारिक विवाद (तलाक को छोड़कर), बिजली अधिनियम का समझौता पूर्व मुकदमेबाजी मामले राजस्व, पानी का बिल, बिजली का बिल आपसी समझौता के लिए रखे जा रहे है. इसमें 3890 मामले, 6010 पूर्व मुकदमेबाजी और अन्य आपराधिक मामले शामिल होंगे. 

    जो पक्ष सीधे लोक अदालत में पेश होने में असमर्थ हैं. वे लोक अदालत में अपनी भागीदारी ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे. राज्य विधि सेवा प्राधिकरण ने ‘सामा’ नाम की कंपनी की मदद ली है. इस राष्ट्रीय लोक अदालत में चंद्रपुर जिला उपभोक्ता संरक्षण आयोग कार्यालय भाग ले रहा है और इस कार्यालय में समझौता मामले 7 मई को लोक अदालत में रखे जाएंगे. इसके लिए जिला आयोग के अध्यक्ष अतुल आलसी, आयोग के सदस्य कल्पना जांगड़े(कुटे) और कीर्ति वैद्य(गाडगिल) सहयोग कर रहे हैं. इसके लिए उपभोक्ता आयोग के कार्यालय में ही लोक अदालत पैनल की बैठक आयोजित की जा रही है. 

    इस लोक अदालत के चलते विभाग ने परिवहन विभाग के मुकदमे पूर्व प्रकरणों को ऑनलाइन रखने की कार्रवाई की है और यातायात नियमों के उल्लंघन के संबंध में संबंधित व्यक्तियों को मोबाइल पर सूचना भेजी है. ऑनलाइन जुर्माने का भुगतान करने के लिए एक लिंक भी है. नागरिकों के लिए इस सुविधाजनक तरीके का उपयोग करके समय, पैसा और श्रम बचाने का एक अवसर उपलब्ध होने की जानकारी यातायात पुलिस निरीक्षक पाटील ने दी है.