Water Crisis

Loading

चंद्रपुर. चिमूर तहसील के नेरी के पास खुटाला में पिछले कुछ दिनों से ग्राम पंचायत की ओर से गांव की जलापूर्ति पूरी तरह बंद कर दी गई है. इससे गांव में पेयजल की भारी किल्लत हो गई है और यहां के लोग पानी के लिए बेहाल हो गए हैं. 

पहले गांव में पाइप लाइन में लीकेज होने के कारण कई दिनों से नलों में दूषित, दुर्गंधयुक्त और कीटाणु युक्त पानी सप्लाई किया जा रहा था. फिर भी यहां के नागरिक पीने के लिए उसी गंदे पानी का इस्तेमाल करते थे. कई दिनों से खुटाला ग्राम पंचायत के माध्यम से लीकेज ढूंढ़ने का काम शुरू हुआ था. कई दिन बाद लीकेज का पता चला, लेकिन लीकेज ठीक करने के बाद भी नलों से दूषित पानी का रिसाव होता रहा. 

अब मई माह में ग्रामीणों को बिना बताए जलजीवन मिशन योजना के तहत कुआं गहरीकरण एवं नलकूप का कार्य शुरू कर दिया गया है जिससे गांव में जलापूर्ति पूरी तरह ठप हो गयी है. ग्राम पंचायत की ओर से कहा गया है कि जब तक काम पूरा नहीं होगा तब तक पानी नहीं दिया जाएगा. इससे गांव में पेयजल की भारी किल्लत हो गई है और महिलाओं को पानी के लिए दूर-दूर भटकना पड़ रहा है.

गांव में कई दिनों से नल से गंदा पानी आ रहा था. दिन के अंतराल में सात मिनट के लिए थोड़ा-थोड़ा पानी मिलने पर भी हम ग्रामीण संतुष्ट थे. हालांकि अब गर्मी में योजना के नाम पर गांव में जलापूर्ति पूरी तरह बंद कर दी गई है. इससे पेयजल की समस्या उत्पन्न हो गई है. ग्राम पंचायत ग्रामीणों को टैंकरों के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराएं.

गणेश गावंडे (ग्रामवासी, खुटाला)