Woman police constable wanted to become a man by 'sex change', the MP government have approved her request
Representative Photo

    •  जिला पुलिस विभाग द्वारा प्रक्रिया शुरू 

    गड़चिरोली. यु तो गड़चिरोली यह जिला पुरी तरह नक्सलग्रस्त है. विशेषत: यह जिला आदिवासी बहुल होने के साथ ही दुर्गम और अतिदुर्गम क्षेत्र में बसा है. इस जिले में नक्सली कार्रवाईयां थमने का नाम नहीं ले रही है. लेकिन जिला पुलिस दल के सक्षम नेतृत्व और जाबांज जवानों के चलते इस जिले में नक्सली गतिविधियां काफी हद तक कम हो गयी है.

    पुरूष पुलिस जवानों के साथ महिला पुलिस कर्मी ने दिन-रात सेवाएं दे रही है. ऐसे में पुलिस महासंचालक ने राज्य में महिला पुलिस कर्मियों को 8 घंटे ड्यूटी देने का आदेश जारी किया है. उक्त आदेश गड़चिरोली जिला पुलिस दल को प्राप्त हुआ है. वहीं जिला पुलिस दल इस आदेश पर अमल कर जल्द ही गड़चिरोली जिले में महिला पुलिस कर्मी अब 8 घंटे अपना कर्तव्य निभाएंगी. 

    महिलाओं पर परिवारिक जिम्मेदार के चलते निर्णय 

    राज्य के पुलिस महासंचाल संजय पांडे द्वारा जारी आदेश में कहां गया कि, महिलाओं की परिवारिक जिम्मेदारियों को ध्यान में रखते हुए और उनका कार्य का तनाव कम करने के लिये यह निर्णय लिया गया है. राज्य के सभी घटक में कार्यरत सभी महिला पुलिस कर्मी सरकारी कार्य करते समय परिवारिक और पारंपारिक जिम्मेदारियां निभाती है. पुलिस दल में 12 घंटों के कर्तव्य में यह दोनों जिम्मेदारियां निभाते हुए उन्हें त्रस्त होना पड़ता है. ऐसे में शारिरीक व मानसिक स्वास्थ्य पर विपरित परिणाम होता है. 

    कर्तव्य का समय कम होने से घर में दे पाएंगी ध्यान 

    पुलिस की ड्युटी और परिवार की जिम्मेदारी संभालने के लिये महिला पुलिस कर्मियों के लिये 12 घंटों की सेवा में कटौती कर अब 8 घंटे किया गया है. जिससे महिला पुलिस कर्मी अपना कर्तव्य निभाने के साथ ही अपने परिवार की जिम्मेदारी भी पुरी तरह से निभा पाएंगी. पुलिस महासंचालक के इस निर्णय से महिला पुलिस कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलने की बात कही जा रही है. 

    आदेश प्राप्त हुआ, अमल शुरू: एसपी गोयल

    जिला पुलिस अधिक्षक अंकित गोयल ने कहां कि, महिला पुलिस कर्मचारियों की सेवा 8 घंटे करने संदर्भ में पुलिस महासंचाल का आदेश प्राप्त हुआ है. वहीं जिला पुलिस दल इस आदेश पर अमल करना शुरू किया है. आगामी कुछ ही दिनों में गड़चिरोली जिले की महिला पुलिस कर्मी 8घंटे सेवा देगी. जिसका नियोजन जिला पुलिस दल द्वारा किया जा रहा है. ऐसी बात उन्होंने कही.