एटापल्ली में भूतपूर्व-वर्तमान सरपंच की प्रतिष्ठा दांव पर – 16 ग्रापं चुनाव के कारण गांव में गर्माया माहौल

  • प्रत्याशियों के गुप्त बैठकों को आयी गति 

गडचिरोली. एटापल्ली तहसील के 31 ग्राम पंचायत में से 16 ग्राम पंचायत चुनाव का कार्यक्रम घोषित हुआ है. 1 जनवरी को नामांकन पेश करने की अंतिम तारीख होने से इच्छूकों द्वारा नामांकन भरने के लिए झटपट शुरू है. ऐसे में गांव का राजनितिक माहौल गर्मा रहा है. पैनल निर्मिती के साथ ही प्रत्याशी निश्चिती के लिए गुप्त बैठकों को गति आयी होकर भूतपूर्व -वर्तमान सरपंच के साथ राजनितिक प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. जिससे गांव गांव में राजनितिक ज्वर चढता दिखाई दे रहा है. 

चुनाव आयोग अंतर्गत दुसरे चरण में एटापल्ली, अहेरी, भामरागढ, चामोर्शी, मुलचेरा, सिरोंचा इन तहसीलों के ग्राम पंचायत चुनाव संपन्न होनेवाले है. एटापल्ली तहसील के 31 ग्रामपंचायत में से 16 ग्रामपंचायत का चुनाव संपन्न होनेवाला है. जिसके तहत इच्छूक प्रत्याशी चुनावी काय में व्यस्त नजर आ रहे है.

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 1 जनवरी होने से दस्तावेजों के साथ तहसील कार्यालय में भीड करते दिखाई दे रहे है. इस दौरान प्रत्यक्ष मतदान 20 जनवरी को होनेवाला है. जिससे अभी से ही गांव गांव में राजनितिक वातावरण गर्माने लगा है. पैनल निर्मिती के साथ प्रत्याशी निश्चित करने के लिए गुप्त बैठकों में तेजी आयी है. उम्मीदवारी किसे टाले या किसे दे, इसके लिए व्यापक प्रयास शुरू हुए है. 

बतां दे कि, प्रत्याशी खोजने के लिए गांव गांव में गुप्त बैठकों को अधिक गति आयी है. विभीन्न चाले, भाईसंबंधी व गुटबाजी के राजनिति ने भी गति पकडी है. गांव गांव में आरक्षण निहाय प्रभाग के उम्मीदवारों का चयन करने के लिए तालीम शुरू है. राजनितिक पदाधिकारियों की हलचले, ईच्छूकों की भागदौड इन सभी बातों की ओर नागरिकों का ध्यान लगा होकर गांव में किसका पलडा भारी रहेगा, इसपर चर्चाओं का बाजार गर्म है. 

इन ग्रापं में होंगे चुनाव

तहसील के 31 ग्रामपंचायत में से 16 ग्राम पंचायत के चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया गया है. इसमें जव्हेली खुर्द, कांदोली, मानेवारा, वाघेझरी, येमली, कसनसूर, पुरसलगोदी, गुरुपल्ली, तुमरगुंडा, गेदा, बुर्गी, दिडवी, सोहगांव, उडेर, जारावंडी, घोटसूर इन ग्रापं में चुनाव होनेवाले है. जिससे इन ग्रापं अंतर्गत आनेवाले गांव गांव में चुनाव के लिए शतरंज की चाले चलती दिखाई दे रही है. 

दुसरे चरण में 162 ग्रापं के चुनाव 

प्रथम चरण के नामांकन पेश करने का समयावधि 30 दिसंबर को समाप्त हुआ है. वहीं दुसरे चरण में चामोर्शी, अहेरी, एटापल्ली, मुलचेरा, सिरोंचा, भामरागढ तहसील के करीब 162ग्राम पंचायत चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया गया है. इन ग्रापं के लिए नामांकन पत्र पेश करने की अंतिम तारीख 1 जनवरी है. एटापल्ली तहसील में 16 , मुलचेरा 16, अहेरी 29, सिरोंचा 30, भामरागड 2 तो चामोर्शी तहसील के  69 ग्रामपंचायत में प्रत्यक्ष चुनाव संपन्न होनेवाले है.

इस चुनाव के पश्चात वर्चस्व कायम रखने के लिए प्रत्येक दलों में खिंचतान लगी हुई है. स्थानीय स्वराज्य संस्था की व्यापक महत्वपूर्ण चुनाव होने से गांव का चुनाव जितने के आह्वान विभीन्न दलों के समक्ष पेश हुआ है. जिससे गांव गांव में पैनल निर्मिती तथा उम्मीदवार खोजने की प्रक्रिया शुरू है. ऐसे में निर्दलीय प्रत्याशी भी स्वयं के भरोसे पर अपनी दमखम रखते हुए मैदान में उतरे है.